अहमदाबाद। देश के पश्चिमी राज्य गुजरात में बीते कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते लोगो का जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इस बीच मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक राज्य में व्यापक और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश की चेतावनी के चलते शिक्षा विभाग ने कल 27 अगस्त को सभी प्राथमिक स्कूलों मे छुट्टी घोषित की है।

बता दें कि गुजरात में पिछले 24 घंटे में 244 तहसीलों में बारिश हुई है और औसतन 63 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 24 घंटे में हुई बारिश से 3 लोगों की मौत हुई है। राज्य में 1 जून से अब तक 17,827 लोगों को सुरक्षित स्थानो पर स्थानांतरित किया गया है और 1,653 लोगों को रेस्कयू किया गया है। बारिश से प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ की 13 टीमें और एसडीआरएफ की 22 टीमें तैनात की गई हैं, जो बचाव और राहत कार्यों में मदद कर रही हैं।

मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

तारीखरेड अलर्टऑरेंज अलर्टयेलो अलर्ट
26 अगस्तअमरेली, भावनगर, वडोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड, दमन, दादरा नगर हवेलीसौराष्ट्र, कच्छ, उत्तर गुजरात के शेष 26 जिलेदक्षिण गुजरात, मध्य गुजरात
27 अगस्तकच्छ, मोरबी, जामनगर, द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, आनंद22 जिलेछोटा उदयपुर, नर्मदा, तापी, डांग
28 अगस्त16 जिलेबाकी 17 जिले

1 जून से अब तक इतनी बारिश

क्षेत्रदर्ज की गई बारिश (%)
दक्षिण गुजरात105.22%
कच्छ95.81%
सौराष्ट्र90.82%
मध्य – पूर्व गुजरात77.88%
उत्तर गुजरात70.74%
कुल मिलाकर (सीजन)88.98%

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को अलर्ट पर रहने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने इन जिलों के कलेक्टरों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान नवसारी, वलसाड, डांग, पंचमहल और वडोदरा व छोटा उदयपुर सहित सबसे अधिक प्रभावित जिलों के कलेक्टरों के साथ-साथ वडोदरा के नगर आयुक्त के साथ नदियों के जल कवर, यातायात विनियमन व निकासी पर विस्तार से बातचीत की और अपने जिलों के निचले इलाकों के लोगों की गहन समीक्षा की। इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने संबंधित जिला प्रभारी सचिवों को भारी बारिश की स्थिति में स्थानीय जिला व्यवस्था का मार्गदर्शन करने के लिए तत्काल उन्हें सौंपे गए जिला मुख्यालय पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक