टेक वर्ल्ड की दिग्गज कंपनी ऐपल जल्द ही iPhone 16 सीरीज को लॉन्च करनेवाली है. जैसे-जैसे नये आईफोन्स की लॉन्च डेट पास आ रही है, एक्साइटमेंट बढ़ती जा रही है. लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा बातें जानना चाहते हैं. हर साल की तरह नये आईफोन्स को लेकर नयी लीक्स भी सामने आ रही हैं. नयी आईफोन सीरीज में डिजाइन से लेकर फीचर्स तक में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. लीक्स और रिपोर्ट्स के आधार पर आईफोन 16 सीरीज के कई डीटेल्स लगातार सामने आ रहे हैं, जिन्हें हम आप तक पहुंचा रहे हैं. इसी कड़ी में आपको बताते हैं आगामी आईफोन्स से जुड़े एक और डीटेल के बारे में.

लीक हुए कैमरा फीचर्स

AppleInsider की रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 16 और iPhone 16 Plus में 2X Zoom के साथ प्राइमरी कैमरा मिलेगा. इसके साथ ही कंपनी अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस देगी, जो 0.5X Zoom के साथ आएगा. रिपोर्ट्स की मानें, तो iPhone 16 सीरीज में एक नया ईमेज फॉर्मेट JPEG-XL देखने को मिलेगा. इसके साथ ही यूजर्स को पहले से मौजूद HEIF, JPEG, HEIF Max, ProRAW और ProRAW Max भी मिलेंगे. iPhone 16 और iPhone 16 Plus में हमें वर्टिकल अलाइन्ड कैमरा सेटअप मिलेगा. इसमें 48MP का प्राइमरी कैमरा मिलेगा, जो f/1.6 अपर्चर के साथ आएगा.

इसके साथ ही कंपनी नॉन-प्रो मॉडल्स में माइक्रो फोटोग्राफी का फीचर दे सकती है. इससे पहले ही ये फीचर सिर्फ प्रो मॉडल्स पर मिलता था. प्रो वेरिएंट के कैमरा कॉन्फिग्रेशन में कोई बदलाव नहीं होगा. इसमें हमें 48MP का मेन लेंस, 2X ऑप्टिकल जूम और 12MP का टेलीफोटो लेंस मिलेगा.

iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max के संभावित कैमरा फीचर्स

iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max को कंपनी 48 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ लॉन्च कर सकती है. इसमें आपको 2X ऑप्टिकल जूम का भी सपोर्ट देखने को मिल सकता है. सीरीज के दोनो स्मार्टफोन में इस बार 12MP का टेलीफोटो सेंसर भी दिया जा सकता है जिसमें 5X जूम का सपोर्ट होगा. iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max की सबसे खास बात यह होगी कि इस बार इसमें 48MP का अल्ट्रावाइड कैमरा दिया जा सकता है.

क्या है Iphone सीरीज में खास

Iphone सीरीज की खासियत की बात करें तो उसमें एपर्चर बटन दिया गया है. यह बटन लोअर राइट कॉर्नर पर दिया जाएगा. यह फीचर लीड फोटोस को क्लिक करने में फायदेमंद होने वाला है. यूजर्स इस बटन को कस्टमाइज्ड भी कर सकते हैं. बटन ठीक करने पर आपकी पसंद का थर्ड पार्टी ऐप खोल सकता है. इसके अलावा यह ट्रैकपैड की तरह भी काम कर सकेगा. इसके साथ ही सॉफ्टवेयर में कई तरह के बदलाव देखे जाएंगे, जिन्हें कंपनी ने IOS 18 रिलीज में दिखाया है. लिक रिपोर्ट के मुताबिक बताएं तो अपकमिंग Iphone 16 सीरीज अगले महीने की 10 तारीख यानी की 10 सितंबर को लॉन्च की जा सकती है.