नई दिल्ली। भारत में ऑटो उद्योग में हर गुजरते दिन के साथ भारी वृद्धि देखी जा रही है, टोल कलेक्शन की संख्या भी बढ़ती जा रही है. अब, टोल कलेक्शन का यह पारंपरिक तरीका खत्म होता दिख रहा है, क्योंकि सरकार ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) नामक एक नए जमाने की तकनीक के ज़रिए इस तरीके को बदलने की तैयारी कर रही है.

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले ही उन्नत टोल कलेक्शन सिस्टम विधि की घोषणा कर दी है. वर्तमान में, यह परीक्षण चरण में है, और जल्द ही भारत में पुराने जमाने की टोल कलेक्शन प्रणाली को समाप्त कर दिया जाएगा.

GNSS कैसे काम करता है: एक नज़दीकी नज़र

ठीक है, फास्टैग के विपरीत, भविष्य का GNSS नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम पर आधारित होगा. यह सैटेलाइट-आधारित इकाई के साथ आएगा, जिसे वाहनों में लगाया जाएगा. इससे संबंधित प्राधिकरण को टोल हाईवे का उपयोग शुरू करने के बाद कारों को ट्रैक करने की अनुमति मिलेगी.

जब वाहन टोल वाली सड़क से बाहर निकलता है, तो सिस्टम टोल रोड के वास्तविक उपयोग की गणना करेगा, और स्वचालित रूप से एक सटीक राशि काट लेगा. इससे यह सुनिश्चित होगा कि यात्री केवल टोल हाईवे पर तय की गई दूरी के लिए ही राशि का भुगतान करें.

फास्टैग की तुलना में GNSS के लाभ

आगामी टोल संग्रह प्रणाली ग्राहकों को टोल रोड के उपयोग के लिए सटीक राशि का भुगतान करने की अनुमति देगी. उपभोक्ता हर यात्रा पर अच्छी खासी रकम बचा पाएंगे.

यह पारंपरिक टोल बूथों को भी समाप्त कर देगा, जिससे लंबी कतारों से बड़ी राहत मिलेगी और ड्राइवरों को अधिक सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मिलेगा.

कार्यान्वयन समयरेखा और अपेक्षित रोलआउट

सरकार द्वारा बताया गया है कि यह कार्य रातों-रात नहीं होगा. इसमें काफी समय लगेगा. हालांकि, मॉडल का परीक्षण पहले ही दो प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों – कर्नाटक में बेंगलुरु-मैसूर राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-275) और हरियाणा में पानीपत-हिसार राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-709) पर शुरू हो चुका है.

अधिकारी सभी चुनौतियों और डेटा का विश्लेषण करेंगे और इसे संबंधित मंत्रालय को भेजेंगे. शीर्ष अधिकारी से हरी झंडी मिलने के बाद, नई टोल संग्रह प्रणाली चरणों में शुरू की जाएगी, जिसमें भारत के प्रमुख शहरों को जोड़ने वाले शीर्ष राजमार्ग शामिल होंगे.