भुवनेश्वर : ओडिशा सरकार के स्वास्थ्य सेवा निदेशक (डीएचएस) डॉ. बिजय कुमार महापात्र ने लोगों से ‘बर्ड फ्लू’ के मामलों को लेकर नहीं घबराने की अपील की है। मंगलवार को डॉ. महापात्र ने कहा, “सभी से अनुरोध है कि वे बर्ड फ्लू के मामलों को लेकर घबराएं नहीं।”

यह बयान पुरी जिले के पिपिली कस्बे में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि होने के बाद आया है (विस्तृत रिपोर्ट)। कई पोल्ट्री फार्मों में H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा का पता चला है, जिसके बाद अधिकारियों ने रोकथाम के उपाय शुरू कर दिए हैं। डॉ. महापात्र ने कहा, “अगर फार्म मालिक संक्रमित मुर्गियों को मारकर दफना देते हैं, तो उन्हें मुआवजा दिया जाएगा।”

डॉ. महापात्र के अनुसार, पुरी के सत्यबाड़ी में दो अलग-अलग जगहों से बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा, “राज्य रैपिड रिस्पांस टीम और जिला रैपिड रिस्पांस टीम प्रकोप को रोकने और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है।” उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए पर्चे बांटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “हम संक्रमित मुर्गियों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान कर रहे हैं और उन्हें एंटीडोट्स दे रहे हैं।” डॉ. मोहपात्रा ने लोगों से उन जगहों से चिकन न खाने की भी सलाह दी है, जहां संक्रमित मामले सामने आए हैं। उन्होंने बताया, “हमने फार्म मालिकों और कर्मचारियों को संक्रमित मुर्गियां न बेचने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, हमने उनसे संक्रमित पक्षियों को मारने और दफनाने के लिए कहा है, जिसके लिए उन्हें मुआवजा दिया जाएगा।”