इंदौर। आयुष मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री जाधव प्रतापराव गणपतराव के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति की मान्यता और उसकी संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया गया।

इस बैठक में ओम जैन, अध्यक्ष, इलेक्ट्रो होम्योपैथी काउंसिल ऑफ मध्यप्रदेश, उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया, डॉ. अकील खान, देवी अहिल्या हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के निदेशक अजय हार्डिय, देवी अहिल्या हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीषा शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को इलेक्ट्रो होम्योपैथी के महत्व और इसके उपयोग की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि यह उभरती हुई चिकित्सा प्रणाली जनहित में स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

प्रतिनिधिमंडल ने विशेष रूप से कैंसर मरीजों के लिए इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति के अंतर्गत उपलब्ध साक्ष्यों की एक बुकलेट प्रस्तुत की, जिसमें क्लीनिकल एविडेंस का भी उल्लेख किया गया।

इसके अलावा, प्रतिनिधिमंडल ने केंद्र और राज्य सरकार के अस्पतालों में इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति को मान्यता देने और इसे व्यापक स्तर पर लागू करने की मांग की।

यह बैठक इलेक्ट्रो होम्योपैथी के विकास और इसे मुख्यधारा चिकित्सा पद्धति में शामिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m