रूपनगर (रोपड़) के रहने वाले 5 वर्षीय बच्चे, तेगबीर सिंह ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। तेगबीर एशिया का सबसे छोटा बच्चा बन गया है जिसने किलिमंजारो पर्वत की चोटी पर चढ़ाई की है। उसने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी, किलिमंजारो, जो कि तंजानिया में स्थित है और जिसकी ऊंचाई 19,340 फीट (यानि 5,895 मीटर) है, को फतह कर लिया है।

डीजीपी ने दी बधाई

तेगबीर ने 18 अगस्त को माउंट किलिमंजारो की यात्रा की और 23 अगस्त को उसने इस पर्वत की सबसे ऊंची चोटी, उहुरू, को फतह किया। तेगबीर की इस उपलब्धि पर पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर उसे बधाई दी है। डीजीपी ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर लिखा कि उनका दृढ़ संकल्प हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। तेगबीर की यह उपलब्धि दूसरों के लिए भी आगे बढ़ने की प्रेरणा बनेगी।

Teghbir-Singh

इससे पहले

तेगबीर से पहले यह कारनामा सर्बिया के ओग्नेजेन ज़िवकोविक ने किया था। उसने 5 साल की उम्र में माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जिसे अब तेगबीर ने भी हासिल कर लिया है। माउंट किलिमंजारो पर ट्रेकिंग के लिए एक पोर्टल लिंक के अनुसार, तेगबीर सिंह ने एशिया और भारत के सबसे कम उम्र के व्यक्ति के रूप में यह उपलब्धि हासिल की है।

शिखर पर पहुंचने के बाद, तेगबीर सिंह ने वहां भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया। यह पल बेहद भावुक था। इस शिखर को फतह करने के समय उसका पिता भी उसके साथ था।