कोलकाता। आरजी कर मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल की जूनियर डॉक्टर से दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कल (बुधवार को) 12 घंटे के पश्चिम बंगाल बंद की घोषणा की है. राज्य भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने मंगलवार को नबन्ना अब्बियां रैली के दौरान हुई हिंसा के लिए ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार को जिम्मेदार ठहराया और राज्य में विरोध प्रदर्शनों को लेकर उनके इस्तीफे की मांग की. पार्टी ने सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है.

राष्ट्रपति शासन की मांग करते हुए सुवेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि छात्रों द्वारा दिन में पहले बुलाए गए विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा के लिए ममता बनर्जी जिम्मेदार हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कोलकाता में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या में शामिल लोगों को बचाने का आरोप लगाते हुए भाजपा ने मंगलवार को उन्हें “तानाशाह” कहा और मामले की निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए उनके इस्तीफे की मांग की. भाजपा ने यह भी मांग की है कि सीबीआई बनर्जी और पुलिस आयुक्त विनीत गोयल का पॉलीग्राफ टेस्ट कराए, जिन्होंने पार्टी पर आरोप लगाया कि उन्होंने शुरू में कहा था कि पीड़िता की मौत आत्महत्या से हुई थी.

मंगलवार दोपहर को शहर भर में दो स्थानों से सैकड़ों जुलूस निकाले गए, जिनमें मुख्य रूप से युवा शामिल थे. उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे और आर जी कर अस्पताल में डॉक्टर की बलात्कार-हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग की. रैली में शामिल लोगों ने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहने के लिए सीएम को जिम्मेदार ठहराया, जिसके कारण आर जी कर त्रासदी हुई और देश भर में आक्रोश फैल गया. छात्र मंच ‘छात्रसमाज’ और राज्य सरकार के कर्मचारियों के ‘संग्रामी जौथा मंच’ द्वारा आयोजित रैली दो स्थानों – उत्तर कोलकाता में कॉलेज स्क्वायर और हावड़ा में संतरागाछी से शुरू हुई.