शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए यह जरूरी खबर है। उपभोक्ताओं को योजनाओं और सुविधाओं का लाभ देने के उद्देश्‍य से शुरू की गई केवायसी प्रक्रिया को अब एप के माध्‍यम से घर बैठे करने की सुविधा कंपनी ने उपलब्‍ध कराई है। उपभोक्‍ता अब उपाय एप के जरिए घर बैठे अपनी केवायसी करा सकेंगे।

मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि गूगल प्‍ले स्‍टोर से उपाय एप डाउनलोड कर सकते हैं। उपभोक्‍ता समग्र केवायसी में अपना उपभोक्‍ता क्रमांक और समग्र क्रमांक दर्ज करने के बाद लिंक, मोबाइल नंबर पर प्राप्‍त ओटीपी को दर्ज कर केवायसी कर सकते हैं। कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्‍वालियर और चंबल संभाग के अंतर्गत आने वाले 16 जिलों के बिजली उपभोक्‍ताओं के बिजली संबंधी व्‍यक्तिगत विवरण को कंपनी के रिकार्ड में अपडेट करने के लिए नो योर कंज्‍यूमर केवायसी प्रक्रिया शुरू की है।

इसे भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! यात्रा करने से पहले देख लें ट्रेनों का शेड्यूल, कई ट्रेनें 5 सितंबर से होंगी निरस्त

कंपनी नो योर कंज्‍यूमर केवायसी प्रक्रिया के तहत बिजली उपभोक्ताओं की व्‍यक्तिगत जानकारी जैसे समग्र आईडी, मोबाइल नंबर एवं बैंक खाता इत्‍यादि की जानकारी को अपडेट किया जा रहा है। नो योर कंज्‍यूमर केवायसी प्रक्रिया से बिजली उपभोक्‍ताओं को जहां राज्य शासन की योजनाओं का लाभ सीधे लाभ अंतरण DBT योजना के माध्यम से सुनिश्चित किया जा सकेगा। वहीं दूसरी ओर प्रणाली में अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित होगी।

इसे भी पढ़ें: Kuno National Park में एक और चीता की मौत, सर्चिंग के दौरान झाड़ियों में मिला ‘पवन’ का शव

साथ ही केवायसी से वास्तविक उपभोक्ताओं के विद्युत संयोजन और उनके भार की स्थिति का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित किया जा सकेगा। जिससे कंपनी कार्यक्षेत्र में विद्युत संरचनाओं के भविष्य में विस्तार की योजना बनाने में आसानी होगी। कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं की सही पहचान और मोबाइल नंबर को सटीक रूप से टैग करने में मदद मिलेगी। जिससे कंपनी की सेवाओं का सुचारू संचालन सुनिश्चित किया जा सकेगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m