RSS प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा के स्तर को काफी बढ़ा दिया गया है. उनकी सुरक्षा कैटेगरी के जेड प्ल से बढ़ाकर एडवांस सिक्योरिटी लाइजन (ASL) कर दिया गया है. उनकी सुरक्षा व्यवस्था अब PM नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जैसी की जाएगी. इसको लेकर हाल ही में गृह मंत्रालय के द्वारा समीक्षा की गई थ, जिसमें पाया गया कि गैर भाजपा दलों के द्वारा शासित राज्यों में ढिलाई बरती गई है. इसके बाद यह फैसला लिया गया है.

गृह मंत्रालय ने अपनी एक रिपोर्ट में इसकी बात कही है. आपको बता दें कि भागवत की Z+ सुरक्षा में सीआईएसएफ से प्रतिनियुक्ति पर अधिकारी और गार्ड शामिल थे.

दिल्ली के सूत्रों ने कहा कि RSS प्रमुख को कट्टरपंथी इस्लामी संगठनों सहित कई संगठनों के निशाने पर माना जाता है. उनकी लगातार बढ़ती हुई धमकी और विभिन्न एजेंसियों से मिली जानकारी के बाद गृह मंत्रालय ने मोहन भागवत को “ASL सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति” के रूप में घोषित किया है. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आधिकारिक तौर पर अपग्रेड के बारे में सूचित कर दिया गया है.

ASL के तहत सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति की सुरक्षा से संबंधित जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य और अन्य विभागों जैसी स्थानीय एजेंसियों की भागीदारी अनिवार्य है. सूत्रों ने बताया कि इसमें बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे शामिल है. हेलीकॉप्टर यात्रा की अनुमति केवल विशेष रूप से डिजाइन किए गए हेलीकॉप्टरों में दी जाएगी.