भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh ) में भारी बारिश (Rain) के बाद आखिर मंगलवार से कुछ राहत मिली है। आज बुधवार सुबह से ही राजधानी में धूप खिली, जबकि प्रदेश के कुछ हस्सों में बादल छाए हैं। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का मजबूत सिस्टम अब थोड़ा कमजोर पड़ गया है। जिसके कारण अगले दो दिन कहीं भी तेज बारिश का अलर्ट नहीं है। वहीं 29 से 30 अगस्त से प्रदेश में फिर स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा।

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के बाद मंगलवार को मौसम ने थोड़ी राहत दी। राजधानी भोपाल में दिनभर धूप खिली रही, जबकि कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सीधी जिले में जहां भारी बारिश हुई, वहीं इंदौर, धार, रतलाम, गुना और सतना में हल्की बारिश देखी गई। ग्वालियर, नर्मदापुरम और उज्जैन समेत कई अन्य जिलों में धूप निकलने के साथ ही कहीं-कहीं बादल भी छाए रहे।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने जानकारी दी कि बारिश का मजबूत सिस्टम अब कमजोर पड़ गया है, जिसके कारण अगले दो दिनों तक प्रदेश में कहीं भी तेज बारिश का अलर्ट नहीं है। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

भारत भवन के पास सुसाइड की कोशिश: दबंग सूदखोरों से परेशान युवक ने बनाया Video, फिर खा लिया चूहा मारने की दवा, कहा- 20 हजार के बदले मांगे साढ़े 3 लाख, इसलिए…

उन्होंने बताया कि मानसून ट्रफ, डीप लो प्रेशर एरिया, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर चला। हालांकि, सोमवार के बाद से वर्षा की तीव्रता में कमी आई है। मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में धूप खिली रही, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 29-30 अगस्त से प्रदेश में फिर से एक स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनेगा, जिससे कुछ क्षेत्रों में फिर से तेज बारिश हो सकती है। इस मानसून सीजन के दौरान अब तक प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश हो चुकी है। अब तक सीजन की 88 फीसदी यानी लगभग 33 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से काफी अधिक है।

विदिशा में गो तस्करी का भंडाफोड़: 14 गायों से भरा एक मिनी ट्रक पकड़ा, तीन गिरफ्तार

मौसम विभाग ने लोगों को आगाह किया है कि मौसम में अचानक होने वाले बदलाव के लिए सतर्क रहें और आवश्यक सावधानियां बरतें।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m