नई दिल्ली। वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के दस साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. योजना का उद्देश्य बुनियादी बचत और जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं तक किफ़ायती तरीके से पहुंच सुनिश्चित करना है.

2014 में तत्कालीन एनडीए सरकार ने करोड़ों भारतीयों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली में लाने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी. 14 अगस्त, 2024 तक कुल 2.3 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा जमा राशि वाले 53.1 करोड़ से ज़्यादा लाभार्थी थे. लगभग तीस करोड़ लाभार्थी महिलाएँ हैं.

पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में इस योजना को सफल बताया. उन्होंने कहा, “आज, हम एक महत्वपूर्ण अवसर मना रहे हैं- #10YearsOfJanDhan. जन धन योजना वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने और करोड़ों लोगों, खासकर महिलाओं, युवाओं और हाशिए पर पड़े समुदायों को सम्मान देने में सर्वोपरि रही है.”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इस योजना की प्रशंसा करते हुए कहा, “आज हम एक महत्वपूर्ण अवसर मना रहे हैं – #जनधनके10वर्ष. सभी लाभार्थियों को बधाई और इस योजना को सफल बनाने के लिए काम करने वाले सभी लोगों को बधाई.”