भुवनेश्वर : राज्य में वन्यजीवों के शिकार को रोकने के प्रयास में, ओडिशा के वन विभाग ने जंगलों और अभयारण्यों की सुरक्षा के लिए स्निफ़र कुत्ता को तैनात करने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि शुरुआत में, राज्य के पांच वन क्षेत्रों में प्रायोगिक आधार पर शिकारियों और अन्य खतरों से वन्यजीवों की रक्षा के लिए स्निफ़र कुत्ता को लगाया जाएगा।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ-वन्यजीव) सुशांत नंद के अनुसार, जंगली जानवरों के शिकार को रोकने के उपायों के तहत सिमिलिपाल, सातकोसिया, डेबरीगढ़, हिंदोंल और आठगढ़ वन्यजीव क्षेत्रों में कम से कम दस खोजी कुत्तों को तैनात करने का प्रस्ताव है।

कुत्तों को शिकारियों का पता लगाने और उनका पता लगाने के साथ-साथ शिकार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जाल और फंदों को सूंघने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्निफ़र कुत्ता

वन विभाग स्निफ़र कुत्ता की खरीद और उन्हें प्रशिक्षण देने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निविदा जारी करेगा। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन कुत्तों को उपलब्ध कराने और उन्हें प्रशिक्षित करने में शामिल होंगे।

इस पहल से वन्यजीवों के अवैध शिकार से निपटने और अपनी समृद्ध जैव विविधता की रक्षा करने के राज्य के प्रयासों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।