नई दिल्ली। राहुल गांधी ने बजट के हलवा सेरेमनी में शामिल अधिकारियों की जाति को सदन में मुद्दा बनाया. अब केंद्र सरकार ने इस विवाद पर पानी डालते हुए भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के अधिकारी सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. बोर्ड के इतिहास में वे अनुसूचित जाति से पहले अध्यक्ष और सीईओ हैं.

सतीश कुमार जया वर्मा सिन्हा का स्थान लेंगे, जो 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रही हैं. उनके सेवानिवृत्त होने के साथ कुमार की नियुक्ति 1 सितंबर से प्रभावी होगी.

सरकारी आदेश में कहा गया है, “मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक) सतीश कुमार, भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है.”

कौन हैं सतीश कुमार?

भारतीय रेलवे यांत्रिक इंजीनियर सेवा (आईआरएसएमई) के 1986 बैच के प्रतिष्ठित अधिकारी कुमार ने अपने 34 साल के करियर में भारतीय रेलवे में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. बोर्ड के कार्यालयों ने बताया कि 8 नवंबर 2022 को कुमार ने उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज के महाप्रबंधक के रूप में कार्यभार संभाला, जो उनकी सार्वजनिक सेवा की यात्रा में एक और मील का पत्थर साबित हुआ.

शैक्षणिक पृष्ठभूमि

कुमार की पेशेवर उपलब्धियों के साथ-साथ उनकी शैक्षिक पृष्ठभूमि भी प्रभावशाली है. उन्होंने प्रतिष्ठित मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT), जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक किया है और बाद में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से ऑपरेशन मैनेजमेंट और साइबर लॉ में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के साथ अपने ज्ञान को बढ़ाया.

मार्च 1988 में, उन्होंने भारतीय रेलवे में अपना करियर शुरू किया और तब से उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों और मंडलों में विभिन्न महत्वपूर्ण भूमिकाओं में काम किया है.