ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। इसमें करोड़ों का निवेश आया तो वहीं पांच जिलों में 47 इकाइयों का शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 1586 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश में 47 नई औद्योगिक इकाइयों का सिंगल क्लिक से लोकार्पण और भूमिपूजन किया। सीएम और अन्य अतिथियों ने इस वर्ष की तृतीय रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का दीप प्रज्जवलन कर शुभारंभ किया। यह कॉन्क्लेव विरासत, इतिहास और उद्योग की थीम पर केन्द्रित है। मंच पर 5 औद्योगिक इकाइयों को भूमि आवंटन पत्र भी प्रदान किए गए।

निजी क्षेत्र में खोला जाएगा बड़ा चिकित्सालय- CM मोहन

इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल जिले के 8 जिला स्तरीय इंडस्ट्री फेसिलिटेशन सेंटर का शुभारंभ किया गया। ये केंद्र ग्वालियर, मुरैना, भिंड, श्योपुर, शिवपुरी, दतिया, गुना और अशोकनगर में प्रांरभ किए गए हैं। कॉन्क्लेव में मेक्सिको, जाम्बिया के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि ग्वालियर में निजी क्षेत्र में बड़ा चिकित्सालय खोला जाएगा।

ये भी पढ़ें: अडानी ग्रुप ने MP में दो बड़े प्रोजेक्ट का किया ऐलान: करण अडानी बोले- 3500 करोड़ का और निवेश करेगा समूह

मुख्यमंत्री बोले- अनुकूलता से उद्यमशीलता का विकास संभव

सीएम मोहन ने कहा कि कहा कि रीजनल कॉन्क्लेव कहने को रीजनल है, लेकिन ये कॉन्क्लेव राज्य स्तरीय है। इन इकाइयों के प्रांरभ होने से स्पंदन पूरे प्रदेश में होना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुकूलता से उद्यमशीलता का विकास संभव है। ग्वालियर ऋषियों और संगीत साधकों की भूमि रही है। उद्योग और निवेश की दृष्टि से ग्वालियर प्रमुख केंद्र रहा है।

ये भी पढ़ें: MP में अंबानी ने किया करोड़ों का इन्वेस्टमेंट: रिलायंस समूह के उपाध्यक्ष बोले- मध्य प्रदेश देश का मुख्य प्रदेश, निवेश से हजारों को मिलेगा रोजगार

रोजगार के बनेंगे अवसर

प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश में 121 बैठकें मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा की गई हैं। आगामी 7-8 फरवरी 2025 को भोपाल में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारी की जा रही है। प्रदेश में निवेश आ रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पिछले दिनों में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के 51 वर्चुअल शुभारंभ किए हैं। इससे लगभग 8300 व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजन होगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जबलपुर, ग्वालियर, चंबल के उद्योगपतियों से चर्चा की है। प्रमुख सचिव सिंह ने उद्योग हितैषी नीतियों संशोधित श्रम नीतियों और ग्वालियर, चंबल संभागों में उद्योगों की प्रगति की संभावनाओं की विस्तृत से जानकारी दी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m