दाबेली एक ऐसी डिश है, जिसे गुजरात और महाराष्ट्र के इलाकों में बनाया जाता है। इसका स्वाद इतना अच्छा होता है कि आप एक बार खाएंगे तो आपका इसे बार-बार खाने का मन करेगा। यूं तो लोग दाबेली ठेले में जाकर कहा लेते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है। तो अगली बार अगर घर में कोई पार्टी या कोई खास ओकेजन हो तो एक बार आप ये बनाकर सभी को जरूर खिलाएं, लोग आपसे इसकी रेसिपी जरूर पूछेंगे। तो चलिए जानते हैं घर पर दाबेली बनाने का आसान तरीका।

सामग्री

पाव- 1 पैकेट
मक्खन-6 चम्मच
जीरा-1 चम्मच
आलू-2
प्याज-2
सेव-1/4 कप
लौंग-1
कच्ची मूंगफली-1/4 कप
धनिया पत्ती-1 मुट्ठी
लाल मिर्च-2
इमली की चटनी-6 बड़े चम्मच
धनिये के बीज-1 चम्मच
दालचीनी-1/2
हींग-1/2 चुटकी
लहसुन मेयोनेज-3 चम्मच
हरी चटनी-6 बड़े चम्मच
अनार-1/4 कप
नमक -आवश्यकतानुसार

विधि

  1. दाबेली बनाने के लिए सबसे पहले इसका मसाला तैयार करना होगा। इसके लिए गैस में एक कढ़ाई चढ़ाएं और इसमें लौंग, दालचीनी, धनिया के बीज और लाल मिर्च को करीब दो मिनट तक भून लें।
  2. आलू पहले से उबाल कर रख लें। और छीलकर मैश कर लें। भुने हुए मसाले के मिश्रण को ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लीजिए।
  3. भरावन बनाने के लिए मध्यम आंच पर एक और कढ़ाई रखें और उसमें तेल गर्म करें। अब इसमें जीरा डालें। इन्हें चटकने दें और मिश्रण में हींग, पिसा हुआ मसाला, मसले हुए आलू, पानी और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब पैन को आंच से उतार लें और इसमें इमली की चटनी डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें।
  4. अब पाव लें और उन्हें आधा-आधा काट लें। मीडियम आंच पर एक पैन रखें और उसमें मक्खन पिघला लें। अब इसके ऊपर कटे हुए पाव रखें और दोनों तरफ से पकाएं। जब बन दोनों तरफ से पक जाए तो इन्हें आंच से उतार लें और समतल सतह पर रख दें।
  5. इसके बाद, प्रत्येक पाव के निचले आधे भाग पर भरावन का एक भाग रखें। इसके ऊपर कटा हुआ प्याज, सेव, हरा धनिया, अनार, मूंगफली, 5 बड़े चम्मच हरी चटनी और लहसुन मेयोनेज डालें। इसे पाव के दूसरे आधे भाग से ढक दें।