Hyundai Motor ने अपने भविष्य की योजनाओं का खुलासा करते हुए 2030 तक 21 नए इलेक्ट्रिक वाहन (EV) लॉन्च करने की घोषणा की है. कंपनी का उद्देश्य अपने एक्सटेंडेड-रेंज इलेक्ट्रिक वाहन (EREV) के साथ बाजार में एक प्रमुख स्थान हासिल करना है. EREV तकनीक, जो इंटरनल कंबशन इंजन (IC) और इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के फायदों को मिलाकर काम करेगी, 900 किलोमीटर से अधिक की रेंज प्रदान करने का वादा करती है.

डटेल में जानें क्या है फ्यूचर प्लान

21 नए इलेक्ट्रिक मॉडल्स

Hyundai 2030 तक 21 नए EV मॉडल्स लॉन्च करेगी, जिसमें किफायती, लग्जरी और हाई-परफॉरमेंस कारें शामिल होंगी. यह कंपनी के EV पोर्टफोलियो को मजबूत बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

EREV तकनीक

कंपनी EREV (Extended-Range Electric Vehicle) को विकसित कर रही है, जो EV के मुकाबले प्रतिस्पर्धी कीमत पर उपलब्ध होगी. यह वाहन एक बार चार्ज करने पर 900 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने में सक्षम होगा, जो इसे लंबी दूरी की यात्रा के लिए आदर्श बनाता है.

बैटरी टेक्नोलॉजी में इनोवेशन

Hyundai ने सॉलिड-स्टेट बैटरियों सहित अगली पीढ़ी की बैटरियों के विकास में तेजी लाने की योजना बनाई है. कंपनी का लक्ष्य न केवल वर्तमान NCM (निकेल-कोबाल्ट-मैंगनीज) बैटरी और LFP (लिथियम-आयरन-फॉस्फेट) बैटरी का उपयोग करना है, बल्कि नई, सस्ती NCM बैटरी भी विकसित करना है.

CTV प्रोजेक्ट

कंपनी CTV (Cell-to-Vehicle) संरचना को लागू करने की योजना बना रही है, जिसमें बैटरी और वाहन की बॉडी को इंटीग्रेट करके परफॉरमेंस में सुधार किया जाएगा. CTP (Cell-to-Pack) सिस्टम की तुलना में यह संरचना बैटरी सिस्टम का वजन 10 प्रतिशत तक कम कर सकती है.

2026 में बड़े पैमाने पर उत्पादन

Hyundai 2026 के अंत तक उत्तरी अमेरिका और चीन में EREV का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करेगी. कंपनी का मानना है कि 2030 तक EV की मांग में वृद्धि होगी, जिसके चलते वह अपनी हाइब्रिड और EREV पेशकशों का विस्तार करेगी.

Hyundai का भविष्य पर ध्यान

Hyundai Motor Company के अध्यक्ष और सीईओ जेहून चांग ने कहा कि कंपनी की एडवांस तकनीक और इनोवेशन के प्रति प्रतिबद्धता के आधार पर, उनका लक्ष्य EV बाजार में प्रमुख स्थान हासिल करना है. 2030 तक, Hyundai का उद्देश्य अपनी विस्तारित मॉडल लाइनअप और उन्नत बैटरी टेक्नोलॉजी के साथ इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है.

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक