रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार, सीएम साय 12.05 बजे जे आर दानी गर्ल्स स्कूल में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे. 12.30 बजे रायपुर के पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित राज्य खेल अलंकरण समारोह में शामिल होंगे. उसके बाद 3.30 बजे सीएम साय आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान जाएंगे.

मुख्यमंत्री का आज होने वाला जनदर्शन स्थगित

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का हर सप्ताह गुरुवार को जनदर्शन होता है. लेकिन आज गुरूवार को अपरिहार्य कारणों से जनदर्शन स्थगित कर दिया गया है.

कांग्रेस का प्रदर्शन

कांग्रेस पार्टी आज धरना प्रदर्शन करेगी. दुर्ग जिले में प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर हुई लाठीचार्ज और F.I.R को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा. प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में कांग्रेस कार्यकर्ता धरना देंगे.

राज्य खेल अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री खिलाड़ियों को करेंगे पुरस्कृत

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज राज्य खेल अलंकरण समारोह में राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेंगे. खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा राज्य खेल अलंकरण समारोह का आयोजन राजधानी रायपुर के पं. दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में दोपहर 12 बजे से किया जा रहा है. कार्यक्रम में राज्य शासन द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए शहीद राजीव पाण्डे पुरस्कार के लिए 06, शहीद कौशल यादव पुरस्कार के लिए 06, वीर हनुमान सिंह पुरस्कार के लिए 02, शहीद पंकज विक्रम सम्मान 11, शहीद विनोद चौबे सम्मान के लिए 05 एवं मुख्यमंत्री ट्राफी वर्ष 2021-22 के लिए 11 खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा.

इसी प्रकार वर्ष 2022-23 के लिए शहीद राजीव पांडेय पुरस्कार के लिए 04, शहीद कौशल यादव पुरस्कार के लिए 07, वीर हनुमान सिंह पुरस्कार के लिए 01, शहीद पंकज विक्रम सम्मान 15, शहीद विनोद चौबे सम्मान के लिए 05 एवं मुख्यमंत्री ट्राफी वर्ष 2022-23 के लिए 24 चयनित खिलाड़ियों को ट्राफी देकर सम्मानित किया जाएगा.

खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पुरस्कार वर्ष 2021-22 एवं 2022-23 के लिए 97 पुरस्कारग्राही खिलाड़ियों को दी जाएगी 76 लाख रूपए की पुरस्कार राशि, पदक विजेता 502 खिलाड़ियों के बैंक खाते में जाएंगे 60.33 लाख रूपए की राशि इस तरह खिलाड़ियों को मिलेंगे 01 करोड़ 36 लाख 33 हजार रूपए शामिल हैं.

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय खेल दिवस की दी शुभकामनाएं

सीएम विष्णुदेव साय ने राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त पर प्रदेशवासियों, खिलाड़ियों और खेल-प्रेमियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है, सीएम साय ने कहा कि हॉकी के जादूगर माने जाने वाले मेजर ध्यानचंद के सम्मान और याद में उनके जन्मदिन को हम हर साल खेल दिवस के रूप में मनाते हैं. सीएम साय ने मेजर ध्यानचंद के खेल के क्षेत्र में योगदान को याद करते हुए कहा कि ध्यानचंद जी ने हॉकी में अपनी अद्भुत खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर भारत को ओलंपिक में तीन बार गोल्ड मेडल दिलाया. उन्होंने अपने खेल से भारतवासियों का सिर गर्व से ऊंचा किया है.

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि खेलों का जीवन में बहुत महत्व होता है. खेल से व्यक्तित्व में नेतृत्व, समर्पण, अनुशासन जैसे गुण विकसित होते हैं जो जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने के लिए मदद करते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार राज्य की खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने और आगे बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए खेल के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं. छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों को उभारने के लिए खेल विकास प्राधिकरण का गठन सहित अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल अधोसंरचनाओं का निर्माण किया गया है.

आज मनाया जाएगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

छत्तीसगढ़ में आज राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन किया जा रहा है. प्रदेश के 1 वर्ष से 19 वर्ष के सभी बच्चों और किशोर-किशोरियों को आंगनबाड़ी केन्द्रों, शासकीय विद्यालयों, स्वास्थ्य केन्द्रों, अनुदान प्राप्त निजी स्कूलों और तकनीकी शिक्षा संस्थानों में कृमि की दवा का सेवन कराया जाएगा. बच्चों और किशोरों के अच्छे स्वास्थ्य, बेहतर पोषण, नियमित शिक्षा तक पहुंच और जीवन की गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी के लिए कृमिनाशक दवा देना आवश्यक है. शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम के उप संचालक डॉ. व्ही.आर. भगत ने बताया कि प्रदेश में 1 से 19 वर्ष के 1 करोड़ 7 लाख 97 हजार बच्चों एवं किशोर-किशोरियों को कृमिनाशक दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है.

कृषि अभियंताओं का आज से दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर में 29 और 30 अगस्त 2024 को ‘सतत विकास के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कृषि अभियंताओं का योगदान’ विषय पर 36वां राष्ट्रीय सम्मेलन और राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है. इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का शुभारंभ 29 अगस्त को सुबह 10ः45 बजे छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह करेंगे. कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री रामविचार नेताम इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे. इस कार्यक्रम में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश चंदेल, केन्द्रीय भू-जल बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुनील के. अम्बस्ट और इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) के उपाध्यक्ष डॉ. नूतन के. दास विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन बालोद जिले के प्रवास पर

प्रदेश के वाणिज्य, उद्योग एवं श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन आज एक दिवसीय बालोद प्रवास पर रहेंगे. इसके अलावा वे राजधानी रायपुर में आयोजित राज्य खेल अंलकरण समारोह में भी शामिल होंगे. जानकारी के अनुसार कैबिनेट मंत्री देवांगन दोपहर 12 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, रायपुर में आयोजित राज्य खेल अंलकरण समारोह में शामिल होंगे. तत्पश्चात् दोपहर 2 बजे शंकर नगर रायपुर से बालोद के लिए रवाना होकर शाम 4 बजे जिला मुख्यालय बालोद पहुंचेंगे. वहां वे टाउनहॉल बालोद में आयोजित देवांगन समाज के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह में सम्मिलित होंगे. उसके बाद शाम 5.40 बजे बालोद से रवाना होकर देर शाम 7.40 बजे रायपुर लौट आयेंगे.