नई दिल्ली . छात्रों में साक्षरता बढ़ाने, कौशल शिक्षा का विकास करने, शैक्षणिक गुणवत्ता के अनुरूप नई पहल करने और शिक्षा के क्षेत्र में अविस्मरणीय योगदान देने के लिए दिल्ली की 2 स्कूल प्रिंसिपलों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया जाएगा.

राष्ट्रपति भवन में स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय की प्रिंसिपल डॉ. चारू शर्मा और विकासपुरी स्थित ममता मॉडर्न स्कूल की प्रिंसिपल पल्लवी शर्मा को यह पुरस्कार मिलेगा. शिक्षा मंत्रालय की ओर से 3 से 6 सितंबर के दौरान दिल्ली के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार मिलेगा. इस उपलब्धि से दिल्ली के शिक्षकों में खुशी का माहौल है.

बृजभूषण शरण सिंह ने खटखटाया दिल्ली HC का दरवाजा ,मेरे खिलाफ दर्ज सभी आपराधिक मामले रद्द हों..

शिक्षा मंत्रालय शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर योगदान देने वाले देश के 50 शिक्षकों को इस पुरस्कार से सम्मानित करने जा रहा है.

6 केंद्रीय विद्यालयों में सेवाएं दे चुकीं चारू

चारू शर्मा छात्रों को शैक्षणिक, विज्ञान, शोध और खेल में खूब बढ़ावा देती हैं. विभिन्न शहरों के छह केंद्रीय विद्यालय की प्रिंसिपल रहते हुए उन्होंने हर स्कूल में कई बदलाव किए. उनके पिता जय भगवान शर्मा भी केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक थे. चारू ने बताया कि 2019 से लेकर अब तक वह डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय दिल्ली में प्रिंसिपल के तौर पर कार्यरत हैं. इससे पहले वह देहरादून आदि कई जगह सेवाएं दे चुकी हैं.

अमेरिका में परिवार के साथ नहीं बसीं पल्लवी

पल्लवी शर्मा ने कहा कि हर छात्र की अपनी एक अलग काबिलियत होती है. यह बच्चे हमारे लिए पौधे के समान हैं. इन्हें अच्छे वातावरण देकर प्रोत्साहित किया जाए तो यह एक विशालकाय पेड़ में बदलकर लोगों के छांव दे सकते हैं. यह पुरस्कार सिर्फ मेरा नहीं मेरे स्कूल की पूरी टीम का है. उन्होंने बताया कि माता-पिता के साथ अमेरिका में जाने के बाद भी उन्हें भारत वापस खींच लाया. उनके माता-पिता और भाई अमेरिका में बस गए.