मयंक शर्मा, फिरोजाबाद. स्मार्ट सिटी फिरोजाबाद की पेयजल समस्या को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम 24 करोड़ रुपये की भारी भरकम धनराशि खर्च करेगा. इस धनराशि से प्रभावित इलाकों में ओवरहेड टैंक डाले जाएंगे और पाइप लाइन का विस्तार किया जाएगा. यह कार्य उन इलाकों में होगा, जो काफी समय से पेयजल संकट से जूझ रहे हैं. नगर निगम का जलकल विभाग इस कार्य को मूर्त रूप देने में जुट गया है.

इसे भी पढ़ें- ‘गद्दार’ हुआ गिरफ्तार! NIA ने देश विरोधी गतिविधियों में शामिल युवक को दबोचा, विदेशी फंडिंग की जानकारी…

बता दें कि फिरोजाबाद शहर को 10 साल पहले ही नगर निगम का दर्जा मिल चुका है. साथ ही इस शहर को राज्य स्मार्ट सिटी का दर्जा भी मिल चुका है. करोड़ों रुपये इसके डवलपमेंट भी खर्च हो चुके हैं. इस शहर से पेयजल संकट को दूर करने के लिए कई करोड़ रुपये खर्च कर जेड़ाझाल परियोजना के तहत पाइप लाइन और ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित कर समस्या का समाधान भी किया गया, लेकिन शहर के एक दर्जन इलाके ऐसे है जहां जरूरत के अनुसार लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है.

शहर के गणेश नगर, लक्ष्मी नगर, जैन नगर खेड़ा, नगला भाऊ,दतौजी कलाँ, कश्मीरी गेट,दुर्गेश नगर से पानी की शिकायत ज्यादा आ रहीं है. राहत की बात यह है कि नगर निगम का जलकल विभाग पानी के इस संकट को दूर करने के लिए एक कार्ययोजना तैयार की है, जिस पर लगभग 24 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

जलकल संस्थान के महाप्रबंधक राम बाबू राजपूत ने बताया कि इन इलाकों में 10 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली जाएगी. इसके अलावा नए नलकूप स्थापित करने के साथ ही सी.डब्ल्यू.आर.का भी निर्माण कराया जाएगा. पानी के नए टैंकर भी खरीदे जाएंगे. जो कार्य होंगे उसके तहत गणेश नगर में एक हजार किलोलीटर क्षमता ओवरहेड टैंक, झील की पुलिया से गणेश नगर तक दो किलोमीटर लंबी पाइपलाइन, नगला बरी पर 15 सौ किलोलीटर का ओवरहेड टैंक, दतौजी, कश्मीरी गेट, दुर्गेश नगर में तीन नए नलकूप स्थापित किए जाएंगे. अन्य प्रभावित स्थानों पर 10 किलोमीटर लम्बी पाइपलाइन डाली जाएगी.