आज CM नीतीश कुमार बिहार को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. नालंदा के राजगीर में राज्य खेल अकादमी और बिहार खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ साथ मुख्यमंत्री बेहतर प्रदर्शन करने वाले 9 खिलाड़ियों को सम्मानित भी करेंगे.

राजगीर में भवन निर्माण विभाग और खेल विभाग की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. मुख्यमंत्री के साथ डिप्टी CM सम्राट चौधरी, मंत्री विजय कुमार चौधरी, श्रवण कुमार, जयंत राज और सुरेंद्र मेहता भी अतिथि के तौर पर मौजूद होंगे.

राजगीर के हिन्दुपुर-ठेरा मौजा में 90 एकड़ भूमि पर 750 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित यह विशाल खेल परिसर न केवल राज्य के युवा खिलाड़ियों के लिए वरदान साबित होगा, बल्कि देश के खेल मानचित्र पर बिहार को एक नई पहचान देगा.

बिहार राज्य में शारीरिक शिक्षा, खेल विज्ञान, खेल प्रौद्योगिकी, खेल प्रबंधन और खेल प्रशिक्षण के क्षेत्र में खेल शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही खेलों के लिए उच्च स्तरीय शोध प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्य करने के उद्देश्य से राज्य सरकार 16.07.2021 को ‘बिहार खेल विश्वविद्यालय’ की स्थापना की स्वीकृति दी है.

बिहार सहित पूरे भारत के राष्ट्रीय खेलों से जुड़े खिलाड़ियों को यहां पर प्रशिक्षण भी मिलेगा. यहां विभिन्न खेल जैसे एथलेटिक्स ट्रैक, फुटबॉल स्टेडियम, हॉकी टर्फ स्टेडियम, स्वीमिंग पुल, बास्केट बॉल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, लॉन टेनिस, कुश्ती, भारोत्तोलन, कबड्डी, बैडमिंटन कोर्ट, तीरंदाजी, शूटिंग, टेबुल टेनिस, तलवारबाजी आदि खेलों के स्टेडियम का निर्माण किया गया है. राजगीर में बने क्रिकेट स्टेडियम और विभिन्न खेलों के इंडोर और आउटडोर स्टेडियम अन्तरराष्ट्रीय स्तर के बनाए गये हैं.

जम्मू कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, सेना ने 3 आतंकियों को किया ढेर

सीएम नीतीश कुमार ने वर्ष 2007 में इसकी घोषणा की थे. घोषणा के 17 वर्ष हो गए, लेकिन अभी भी काम बचा हुआ है. बता दें कि 740 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली यह परियोजना 90.765 एकड़ में फैली है और इसे देश की सबसे आधुनिक खेल सुविधाओं के साथ तैयार किया जा रहा है. क्रिकेट एकेडमी में एक मुख्य क्रिकेट स्टेडियम के साथ 8 छोटे स्टेडियम, एक विश्व स्तरीय खेल पुस्तकालय और विभिन्न खेलों के लिए प्रशिक्षण केंद्र शामिल हैं. मुख्य स्टेडियम में लगभग 50 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि छोटे स्टेडियमों में 10 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी.

दिल्ली की दो प्रिंसिपल को राष्ट्रीय शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

उद्घाटन के मौके पर 9 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को सम्मान

उदघाटन के अवसर पर राज्य के कुल 9 अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को उनके उपलब्धि के अनुसार नगद पुरस्कार और सम्मान दिया जाएगा. नवनिर्मित हॉकी टर्फ पर भारतीय महिला हॉकी टीम जो एशियन गेम्स विजेता है, उनका प्रदर्शनी मैच का आयोजन किया जाना है. प्रदर्शनी मैच के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम 1 सितंबर 2024 तक उस परिसर में अभ्यास करेंगी. उनके साथ राज्य के चार एकलव्य केन्द्रों के हॉकी प्रशिक्षुओं को खेलने का अवसर मिलेगा.

राज्य खेल अकादमी-सह-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के आधुनिक क्रिकेट स्टेडियम, राजगीर, नालंदा बिहार की कुल लागत लगभग 750 करोड़ रुपए है. इसका निर्माण कार्य भवन निर्माण विभाग, बिहार, पटना द्वारा कराया जा रहा है. इसके निर्माण के लिए कार्यकारी एजेंसी शापुरजी पोलोनजी एंड कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड है.

राज्य खेल अकादमी के प्रथम निदेशक के रूप में रविन्द्रण शंकरण (भारतीय पुलिस सेवा) की प्रतिनियुक्ति की गई है. साथ ही सहायक निदेशक राज्य खेल अकादमी के रूप में अनुमंडल पदाधिकारी, राजगीर को प्रतिनियुक्त किया गया है.

बृजभूषण शरण सिंह ने खटखटाया दिल्ली HC का दरवाजा ,मेरे खिलाफ दर्ज सभी आपराधिक मामले रद्द हों..

कई पदों पर होगी नियुक्ति

बिहार खेल विश्वविद्यालय के सुगम संचालन और प्रशासनिक कार्यों के लिए कर्मचारियों के कुल 31 पदों की सृजन की स्वीकृति दिनांक 08.07.2022 मंत्रिपरिषद ने प्रदान की है. रजनीकांत, भा०प्र०से0 (2011) को दिनांक 01.09. 2024 के प्रभाय से बिहार खेल निदेशालय के रजिस्ट्रार के पद पर नियुक्त किया गया है. प्रथम कुलपति के नियुक्ति होने तक वे कुलपति का कार्य भी देखेंगे. इस परिसर में खिलाड़ी छात्रावास (पुरुष एवं महिला) ट्रांजिट हॉस्टल, प्रशिक्षक आवास, उप निदेशक, सहायक निदेशक, निदेशक एवं कर्मचारी आवास का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है.

राज्य खेल अकादमी एवं अंतर्राष्ट्रीय मानक के क्रिकेट स्टेडियम राजगीर के सुगम संचालन के लिए विभिन्न कोटि के स्थाई 81 पदों और संविदा पर 33 पदों की स्वीकृति राज्य सरकार ने दी है, जिसके अन्तर्गत निदेशक, उप निदेशक, सहायक निदेशक, खेल विधावार प्रशिक्षक, मीडिया प्रभारी, डाइटिशियन, साइंटिफिक ऑफिसर, लाइब्रेरियन, मशाजर, योग गुरू, योग प्रोफेशनल आदि की नियुक्ति की जाएगी.