दिल्ली. आमतौर पर लोग फेफड़ों के इंफेक्शन का कारण सिगरेट या तंबाकू को मानते हैं। मगर चीन में एक शख्स को यह इंफेक्शन उसकी बदबू की उसकी अजीबोगरीब लत की वजह से हो गया। यही लत उसकी सेहत पर भारी पड़ी और आगे चलकर उसकी बीमारी का कारण बन गई।

दरअसल दक्षिण-पूर्वी चीन के झेंगझाउ शहर में कई दिनों से पेंग, उम्र 37 वर्ष सीने में दर्द की शिकायत से एक शख्स जूझ रहा था। उसे घर में हर वक्त अपने पास गंदे मोजे रखने का अजीबोगरीब शौक था। सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत के बाद इमरजेंसी में भर्ती कराया गया। जांच के बाद डॉक्टरों ने एक्स-रे किया तो पता चला कि पेंग के फेफड़ों में गंभीर इंफेक्शन है।

जांच में पता चला कि इस शख्स के फेफड़ों में इंफेक्शन मोजे सूंघने के कारण हुआ था। पेंग रोजाना ऑफिस से आने के बाद अपने बदबूदार मोजों की गंध सूंघता था। यह काम वह पिछले कई समय से कर रहा था। उसे इस गंध की लत लग गई थी और उसके लिए ये एक नशे की तरह था।

पेंग को इंफेक्शन का पता तब चला जब लगातार कफ और सीने में दर्द की शिकायत के बाद वह डॉक्टर के पास पहुंचा। डॉक्टरों ने जांच में पाया कि फेफड़ों में एक ऐसा इंफेक्शन हो गया है। यह इंफेक्शन आमतौर पर जूते-चप्पल पहनने की वजह से होता है।

पेंग का इलाज फिलहाल अस्पताल में चल रहा है। इलाज कर रही डॉक्टर माई झूनयिंग का कहना है कि पेंग जल्द ही पूरी तह ठीक हो जाएगा।