वाराणसी. यूपी के वाराणसी में बाबा विश्वनाथ (Baba Vishwanath) का दर्शन-पूजन करने पहुंचे दक्षिण भारत (South India) के 40 लोगों के दल के साथ धोखाधड़ी (Fraud) का मामला सामने आया है. एक अवैध गाइड (Illegal Guide) ने पूजन कराने के नाम पर पहले सभी को अपने साथ ले लिया. इसके बाद सभी के मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच (Smart Watch) एक गमछे में जमा करा लिया. इसके बाद उसे लेकर फरार हो गया. ज्ञानवापी कंट्रोल रूम (Gyanvapi Control Room) को मामले की शिकायत की गई. अवैध गाइड सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है. जिसकी तलाश पुलिस कर रही है.

दरअसल, बुधवार को काशी विश्वनाथ और माता विशालाक्षी मंदिर के दर्शन कराने के नाम पर अवैध गाइड ने
दरअसल, तमिलनाडु से आए लगभग 40 लोगों का दल वाराणसी पहुंचा. यहां सभी श्रद्धालुओं को बुधवार को काशी विश्वनाथ जी और माता विशालाक्षी के दर्शन करने थे. इसी दौरान दर्शन कराने के नाम पर एक अवैध गाइड ने ठगी का शिकार बना लिया.

बताया जा रहा है कि गाइड ने सभी को दोनों मंदिरों के दर्शन कराने का वादा किया. इसके बाद विशालाक्षी मंदिर में सभी को दर्शन कराने के लिए वह उन्हें लेकर लाहौरी टोला के रास्ते कॉरिडोर में पहुंचा.
जहां उसने सभी को बातों में उलझा लिया. जिसके बाद सभी के जूते-चप्पल उतरवा कर 17 मोबाइल, स्मार्ट वॉच समेत अन्य प्रतिबंधित चीजों को लॉकर की जगह अपने गमछे में रखवा लिया. झांसा दिया कि वह यहीं पर रहकर सब का इंतजार करेगा, लेकिन जब दर्शन के बाद लोग लौटे तो न तो गाइड लापता हो गया था.

सीसीटीवी में कैद हुआ गाइड

इसके बाद दर्शनर्थियों ने नजदीकी पुलिस चौकी में इसकी शिकायत की. ज्ञानवापी कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरे में कैद अवैध गाइड की तलाश शुरू कर दी गई. सीसीटीवी में युवक टोपी पहने हाथ में ऑरेंज कलर के गमछे में सामान लेकर जाता दिखाई दे रहा है. ज्ञानवापी कंट्रोल रूम फर्जी गाइड के बारे में जानकारी जुटाने के लिए लोकल पुलिस की मदद ले रहा है. मामले में इंस्पेक्टर विमल मिश्रा का कहना है कि जांच की जा रही है. आरोपी की तलाश के लिए कई टीमें लगाई गईं हैं.