इमरान खान, खंडवा। मध्य प्रदेश के खंडवा में किसानों को फ्रॉड से बचने के लिए मंडी समिति ने एक अनोखा अभियान चलाया है. जिसका नाम ‘कृषक हितैषी रथ’ रखा गया है. ये किसान रथ गांव-गांव जाकर किसानों को जागरुक कर रहा है. इस रथ में मंडी के अधिकारी हैं. जो किसानों को समझाइश दे रहे हैं कि अपनी उपज मंडी में ही आकर बेचे. मंडी में 2 लाख रुपए तक का नगद भगतान किया जाता. इससे ज्यादा पेमेंट आरटीजीएस के माध्यम से किया जाता है, जिसकी निगरानी खुद मंडी के अधिकारी खुद करते हैं. साथ ही लाइसेंस धारी व्यापारी से ही अपनी उपज का खरीदी-बिक्री करें.

ये रथ खंडवा कृषि उपज मंडी समिति खंडवा के क्षेत्रों में लगातार कई दिनों तक कृषकों को सावधान, सजग, जागरूक और आर्थिक जोखिम से बचाने के लिए “कृषक हितेषी रथ” विभिन्न ग्रामों और पंचायतों में प्रचार-प्रसार के लिए भेजा जा रहा है. जिसका प्रचार प्रसार, लाउडस्पीकर और पंपलेट के माध्यम से किया जा रहा है. इस रथ के माध्यम से किसानों को जागरूक किया जा रहा है, जिसमें किसानों को बताया जा रहा है कि कृषक बंधु अपनी कृषि उपज मंडी प्रागंण में ही विकय करें. मंडी प्रागंण के बाहर केवल मंडी के रजिस्टर व्यापारियों को ही एमपी फार्म गेट एप के माध्यम से ही विकय करें. गांवों से अन्य गैर रजिस्टर व्यापारियों, जो कृषक के घर से ही कृषि उपज कय कर लेता है. जिससे कृषकों को उचित मूल्य नहीं प्राप्त होता है और भुगतान का जोखिम बना रहता है.

खंडवा मंडी सचिव ओपी खेड़े ने बताया कि वरिष्ठालय के निर्देशानुसार और कृषकों को कृषि उपज के विक्रय के बाद व्यतिकम को रोकने के लिए कृषक हित और मंडी हित में यह प्रचार प्रसार किया जा रहा है. जिससे किसान भाई जागरूक रहे और किसी भी तरीके की धोखाधड़ी से उन्हें बचाया जाए.

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m