रायपुर. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने कहा है कि 4 सितंबर से प्रदेश में एक साथ शुरू होने जा रहे भाजपा सदस्यता अभियान में सबको अपनी सहभागिता सुनिश्चित करना है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 सितंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा के हाथों पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर इस अभियान की शुरुआत करेंगे. 3 सितंबर को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सदस्यता ग्रहण कर प्रदेश में अभियान शुरू करेंगे. 4 और 5 सितंबर से जिला और मंडलों में यह अभियान प्रारंभ होगा. देव भाजपा सदस्यता अभियान के परिप्रेक्ष्य में प्रदेश व सभी जिलों के भाजपा प्रकोष्ठ पदाधिकारियों की एक वृहत बैठक को गुरुवार को कुशाभाऊ ठाकरे परिसर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में संबोधित कर रहे थे.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष देव ने कहा कि भाजपा विश्व में एक मात्र ऐसा राजनीतिक दल है जिसके 1 जनवरी से लेकर 31 दिसंबर संगठन की कार्य योजना के अनुसार कार्यक्रम होते हैं और उसका परिणाम आज यह है कि हम पूरी दुनिया में सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप खड़े हैं. प्रकोष्ठों के सभी संयोजकों ने अपना लक्ष्य निर्धारित किया है. हमको सदस्य बनना है और बनाना भी है. देव ने कहा कि चार महीने के बाद हम दो और चुनाव में जाने वाले हैं, एक नगरीय निकाय चुनाव और दूसरा पंचायत चुनाव. इनमें इस सदस्यता अभियान की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. हम अपने पिछले लक्ष्य को पार करें और पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक भाजपा की सरकार बने, यह हमारे एक अवसर है. देव ने कहा कि हमारे लिए सदस्यता अभियान संगठन महापर्व है. राजनीतिक दल के रूप में हम काम करते हैं और इसलिए इस अभियान में हम यह संदेश देने में सफल रहेंगे कि भाजपा पार्टी विथ डिफ्रेंस है जिसमें आंतरिक लोकतंत्र है, उसका अपना संविधान है, उस व्यवस्था के तहत कार्यक्रम और विचार लेकर हम जनता के बीच जाते हैं. इसलिए भाजपा कार्यकर्ता और कार्यक्रम आधारित दल है. देव ने आग्रह किया कि सभी प्रकोष्ठों की ओर से अपने-अपने क्षेत्रों में होर्डिंग्स लगाया जाना चाहिए ताकि एक वातावरण बने. देव ने सभी प्रकोष्ठों से आग्रह किया कि अभियान के परिप्रेक्ष्य में की गई संरचना पर अमल करें, क्योंकि 4 तारीख से जिलों के सदस्यता अभियान में सभी मोर्चा के उस जिले में रहने वाले सभी पदाधिकारी, कार्यसमिति के सदस्य, एक साथ पूरे 35 जिलों से सदस्यता अभियान की शुरुआत एक साथ करेंगे. देव ने कहा कि दो चरणों में सदस्यता अभियान में किसी भी प्रकार से हम अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी मेहनत करें.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष देव ने कहा कि यह लक्ष्य यूं ही पूरा नहीं होगा. आज भाजपा सबसे बड़े दल के तौर पर जिस ऊँचाई पर है, उसे बनाए रखने के लिए सदस्यता अभियान में पूरे मनोयोग से जुट जाएँ ताकि जनता के बीच में भी संदेश अच्छा जाए. इस बार पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को भी लक्ष्य दिया गया है. प्रत्येक बूथ में 200 सदस्य अगर हम बनाएंगे. प्रदेश में 23,681 बूथ हैं, तो प्रत्येक बूथ पर सदस्यता का लक्ष्य हासिल करके हम प्रदेश में लगभग 48 लाख सदस्य बनाएँगे. प्रधानमंत्री के हमारे पास जो कार्यक्रम आते हैं उसको सेवा सप्ताह के रूप में हम मना रहे हैं तो उसको भी ध्यान में रखें. उसमें भी इसकी चर्चा जरूर करें और संभव हो तो जिस क्षेत्र में जिस पंचायत में जिस वार्ड में जिस जगह पर हम कार्यक्रम में जा रहे हैं वहां भी हम इसकी चर्चा करें. देव ने कहा कि आज प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है और मोदी की गारंटी पूरी होने के कारण प्रदेश में अनुकूल वातावरण है, भाजपा के प्रति विश्वास बढ़ा है. इसलिए सभी प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को योजनापूर्वक इस अभियान में जुटकर अपना-अपना लक्ष्य अर्जित करना है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करके कार्यकर्ता सदस्यता अभियान का लोगो अपने-अपने डीपी में सेट कर लें.

प्रधानमंत्री मोदी के विजन विकसित भारत 2047 के सपने को साकार करने इस सदस्यता अभियान को बहुत ही गंभीरता से लेना है : जम्वाल

क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जम्वाल ने कहा कि सब जगह प्रकोष्ठों का जो नेटवर्क है, वह पार्टी का मूल है, वह पार्टी का प्राण है. पार्टी का सदस्य है, तो पार्टी है, तो सत्ता और सरकार है. इसलिए भाजपा का सदस्य बनना हमारे लिए सबसे बड़े गर्व की बात है. प्रकोष्ठ के विस्तार और मजबूती के लिए ज्यादा से ज्यादा सदस्य बनाएंगे और अपने प्रकोष्ठ की सदस्यता का अलग डाटा रखेंगे. बाद में पार्टी के डोटो में उसको जोड़ेंगे. प्रकोष्ठों को सदस्यता का लक्ष्य पूरा करना है. इसके लिए प्रकोष्ठों के कार्यकर्ताओं को नए क्षेत्रों, समाज के सभी वर्गों तक जाना है. प्रकोष्ठों को अपने-अपने दायरे में अपनी ज्यादा से ज्यादा सदस्या हो, इसलिए ज्यादा प्रवास करना पड़ेगा, सब जगह जाकर पूछना पड़ेगा सबको बताना होगा कि भारतीय जनता पार्टी का सदस्य बनना आज बहुत बड़ी बात है, क्योंकि आप उस पार्टी के सदस्य हैं और उस पार्टी के सदस्य बना रहे हो जो पार्टी दुनिया में नंबर वन है. प्रधानमंत्री मोदी के विजन विकसित भारत 2047 के सपने को साकार करना है तो इस सदस्यता अभियान को बहुत ही गंभीरता से लेना है. इसके लिए जितना ज्यादा आप समय देंगे, प्रवास करेंगे, उतने ज्यादा आपके सदस्य बनेंगे. अपने पास सारी सदस्यता का रिकॉर्ड रहना चाहिए ताकि आगे चलकर हम इन सदस्यों का प्रशिक्षण करवा सकें. इन सदस्यों को पार्टी के लिए मजबूत करवा सकें.

जम्वाल ने कहा कि प्रदेश में सदस्यता की पिछली संख्या को उसी तरह पार करना है जैसे हमने छत्तीसगढ़ की सरकार हमेशा से ज्यादा सीटें जीतकर बनाई है. इसके लिए प्रकोष्ठों को उन जगहों में जाना है, जहां पर हमारे कमजोर बूथ हैं. जिन समाजों में हम पहुंच नहीं पाए, जिन बस्तियों में, वार्डों में हम पहुंच नहीं पाए, जहां पार्टी कमजोर है, ऐसी सभी जगहों पर प्रकोष्ठ अगर प्रयास करेंगे तो हम सदस्यता अभियान में आगे बढ़ पाएंगे. जम्वाल ने कहा कि सदस्यता हमारा मूलमंत्र है. आप जितने ज्यादा सदस्य बनाएंगे, जितने ज्यादा सदस्यों को प्रशिक्षित करेंगे, उतनी ही ज्यादा मजबूती से हम पार्टी को मजबूत करेंगे और जो हमारा सपना है विकसित भारत 2047 अगले आने वाले 20 सालों तक केंद्र में भी हमारी सरकार रहे, प्रदेश में भी हमारी सरकार रहे,  उस सपने को पूरा करने के लिए बहुत ही आवश्यक है कि हम सदस्यता अभियान को पूरी गंभीरता और विधिवत रूप से संपादित करें. जम्वाल ने कहा कि आज एकमात्र पार्टी संपूर्ण दुनिया में ऐसी बची है जो कैडर बेस्ड पार्टी है. आज 75 वर्ष का इतिहास हो चुका हमारे विचार का. आज 2024 चल रहा है अगले वर्ष 100 वर्ष पूरे होंगे और इतने वर्षों तक इस पार्टी के विचार में किसी प्रकार का कोई विघटन नहीं आया. क्योंकि यह अपने कार्यकर्ताओं की सामूहिकता से चलती है. कार्यकर्ताओं की नए-पुराने कार्यकर्ताओं की चिंता करती है, एक अच्छी दिशा देने का काम करती है. पार्टी का इतिहास और विचार बताता है कि जहां भी कुछ कठिन हुआ होगा, जहां भी कुछ देश में संकट आया होगा, किसी प्रकार की विपदा आई होगी वहां पर हमारी पार्टी का कार्यकर्ता खड़ा होगा, हमारे विचार का कार्यकर्ता खड़ा होगा. यह देश हमारा अच्छा बने, संपन्न बने, आत्मनिर्भर बने, संपूर्ण रूप से सशक्त बने, दुनिया का नंबर वन देश बने, इसलिए सभी कार्यकर्ताओं को एक दिशा में पॉजीटिव होते हुए काम करने की आवश्यकता है और इसके लिए वैचारिक रूप से सकारात्मक रहना बहुत जरूरी है. हर कार्यकर्ता हमेशा यह सोचकर चले कि वह इस परिवार का मुखिया है. परिवार जब चलाते हैं तो पीढ़ी-दर-पीढ़ी अपनी जिम्मेवारियों को संभालती जाती हैं.

सदस्यता अभियान का हमारा उद्देश्य अपने विचार को समाज की अंतिम इकाई तक लेकर जाना है : पवन साय

भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि हमें भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता होने का गौरव अनुभव होना चाहिए. आज पूरी दुनिया में वैचारिक आंदोलन चल रहा है और इसके साथ-साथ भाजपा का सदस्यता अभियान भी चलेगा. हम सब लोग जानते हैं कि केवल और केवल चुनाव की दृष्टि से और संगठन को मजबूत करने के लिए हम केवल काम नहीं कर रहे हैं. चुनाव जीतना है, यह संगठन की ताकत और हमारी स्वीकार्यता पर निर्भर करता है. लेकिन चुनाव जीतना ही हमारा लक्ष्य नहीं है. चुनाव जीतने के बाद हमारा लक्ष्य है कि दुनिया को श्रेष्ठ बनाने की हमारे पूर्वजों द्वारा दिखाई गई दिशा दुनिया के सामने हम रखेंगे. इसलिए सदस्यता अभियान का हमारा यह उद्देश्य है कि हम अपने विचार को नीचे तक ले जायेंगे, केवल लोगों को सदस्य ही नहीं बनाना है अपितु भाजपा के विचार को हम नीचे तक ले जाएंगे, मजबूती के साथ वहां पर खड़ा करेंगे. साय ने कहा कि भाजपा एक अलग विचार लेकर काम करती है. अपनी वैचारिक दृष्टि से हमारे जो अच्छे विचार हैं उस आधार पर दुनिया को एक विचार देंगे, एक दिशा देंगे. जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी तक की इतनी लंबी यात्रा अनवरत जारी है. आज हम कह सकते हैं कि आज भारतीय जनता पार्टी की सदस्य संख्या 18 करोड़ है. इसलिए यह सदस्यता का लक्ष्य संगठन को समाज की अंतिम इकाई तक ले जाने का है. हम उस विचार को भी साथ-साथ ले जाएंगे और ऐसी स्थिति बनाएंगे. आज इसकी आवश्यकता है. भाजपा का एक-एक कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में जब इस बात के लिए खड़ा होगा, नेतृत्व करेगा तब हम इस बात को आगे बढ़ा पाएंगे. इसलिए सदस्यता का जो काम है उसको हम नीचे तक कैसे करेंगे इसकी योजना बनाना जरूरी है. हमारी सोच बहुजन सुखाय और बहुजन हिताय की है. इस विषय के साथ हम लोग सदस्यता की दृष्टि से आगे इस बात को रखेंगे. प्रदेश, जिला और मंडल कार्यशालाओं के बाद अब 30 को शक्तिकेंद्र स्तर पर कार्यशाला होगी. 31 तारीख को संभाग स्तर की एक बैठक रखी गई है. शक्ति केंद्र में एक सदस्यता सहायक बनाने की योजना बनी है. प्रत्येक बूथ में सदस्यता की दृष्टि से बूथ का प्रभारी बनाने की योजना बनी है. 6 सितंबर से लेकर 17 सितंबर तक और 1 अक्टूबर से  15 अक्टूबर तक हमारी सदस्यता का अभियान चलेगा. 6 सितंबर से लेकर 17 सितंबर तक सबको अपने-अपने बूथों में सदस्य बनाना है.

केंद्र और प्रदेश सरकार उपलब्धियों की चर्चा करके सबकों अपने साथ जोड़ें : तोखन साहू

केंद्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू ने कहा कि भाजपा का यह संगठन का पर्व है. हम सबको सदस्यता ग्रहण करनी है. इस अभियान की गंभीरता को हम बहुत अच्छी तरह समझ सकते हैं. साहू ने कहा कि सदस्य बनना इसलिए आवश्यक है कि भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं की पार्टी है. हम सभी कार्यकर्ता मिलकर सदस्यता के लक्ष्य को अर्जित करेंगे. 200 सदस्य प्रत्येक बूथ पर बनाने का लक्ष्य है. हम डेढ़ महीना मेहनत करके उन सदस्यों को, उन मतदाताओं को यदि अपने साथ जोड़ लेंगे तो पार्टी के लिए एक बड़ा आधार बन जाएगा. गांव में छोटी-छोटी टोलियाँ होती हैं उन सबको अपने साथ जोड़ना चाहिए क्योंकि वही हमारे मतदाता हैं और उन सबको लगता है कि हम भी भाजपा के सदस्य हैं. केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करके सबको अपने साथ जोड़ना चाहिए. एक व्यापक समर्थन भाजपा को देश और प्रदेश में आप सबकी मेहनत और तपस्या से मिला है, वही मेहनत सदस्यता अभियान के लिए करना है.

आज भाजपा का सदस्य बनना यानी देश को आगे बढ़ाने वाली ताकत के साथ जुड़ना है : सिंहदेव

प्रदेश प्रवक्ता एवं सदस्यता अभियान के प्रदेश प्रभारी अनुराग सिंहदेव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर 17 अगस्त को राष्ट्रीय कार्यशाला रखी गई थी जिसमें तय किया था कि इस बार पूरे देशभर में भाजपा व्यापक सदस्यता अभियान चलाएगी. सन 2014 में जब राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह थे, उस समय हम लोगों ने मैन्युअल सदस्यता से डिजिटल सदस्यता को अंगीकार किया और दुनिया में सबसे ज्यादा सदस्य बनाकर भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनी थी. सिंहदेव ने कहा कि 2014 और 2019 में छत्तीसगढ़ में हमने क्रमश: 22 लाख 9 लाख, इस तरह कुल 31.40 लाख सदस्य बनाए थे. इस बार देशभर में 10 करोड़ सदस्यता का लक्ष्य है. छत्तीसगढ़ में हम इस बार उससे ज्यादा सदस्य बनाने वाले हैं. प्रत्योक मतदान केंद्र में 200 सदस्यता का लक्ष्य लिया गया है. इसमें हमको ऑनलाइन मेंबरशिप भी करनी है. इसके लिए एक लिंक आएगा, आपका सदस्य क्रमांक आएगा, उस लिंक पर जाकर अपनी सभी जानकारी को फीड करेंगे. उसके साथ-साथ हमको एक फॉर्मेट भी ऑनलाइन भरना है. यह दोनों काम एक साथ करना है, रिकॉर्ड बनाना है और रिकॉर्ड रखना है. इससे यह एक बहुत अच्छा आँकड़ा आने वाले समय के लिए हो जाए जिसके माध्यम से हम आने वाले समय में अपने कार्यक्रमों की क्रियान्वित कर पाएंगे. सिंहदेव ने कहा कि भाजपा का हर कार्यकर्ता सभी चुनौतियों से लड़ने की जिम्मेदारी लेने वाला, सभी प्रकार के चैलेंज को स्वीकार करने वाला है. आज भाजपा का सदस्य बनना यानी देश को आगे बढ़ाने वाली ताकत के साथ जुड़ना है, और इसलिए भाजपा जरूरी है. सदस्यता अभियान के लिए सब प्रकोष्ठों को जवाबदारी दी गई है, सबका लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए लगातार अभी प्रचार अभियान भी चलाएंगे. फेसबुक, सोशल मीडिया के साथ-साथ फ्लेक्स और बैनर लगाना है. 6 तारीख से लेकर 17 तारीख तक हमको मतदान केंद्रों पर फोकस करना है.

इससे पहले भाजपा प्रदेश प्रवक्ता दीपक म्हस्के ने पीपीटी के माध्यम से बैठक में आए पदाधिकारियों का ऑनलाइन सदस्यता के परिप्रेक्ष्य में मार्गदर्शन दिया. इस दौरान सभी प्रकोष्ठों के संयोजकों ने सदस्यता अभियान को लेकर अपनी-अपनी कार्ययोजना पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए सदस्या अभियान को सफल बनाने और निर्धारित लक्ष्य को अर्जित करने का संकल्प दुहराया.

बैठक में प्रदेश महामंत्री द्वय संजय श्रीवास्तव व रामजी भारती, आरटीआई प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विजय शंकर मिश्रा, विधि प्रकोष्ठ संयोजक जयप्रकाश चन्द्रवंशी, आर्थिक प्रकोष्ठ संयोजक राजेश अग्रवाल, एन.जी.ओ. प्रकोष्ठ संयोजक सुरेन्द्र पाटनी, चिकित्सा प्रकोष्ठ संयोजक डॉ. विमल चोपड़ा, मछुवारा प्रकोष्ठ संयोजक नेहरू निषाद,शिक्षा प्रकोष्ठ संयोजक बिशेषर पटेल, सहकारिता प्रकोष्ठ संयोजक शशिकांत द्विवेदी, व्यापार प्रकोष्ठ संयोजक लाभचंद बाफना, व्यवसायी प्रकोष्ठ संयोजक प्रदीप सिंह, झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ संयोजक महेन्द्र पंडित, सांस्कृतिक प्रकोष्ठ संयोजक राजेश अवस्थी, बुनकर प्रकोष्ठ संयोजक पुरूषोत्तम देवांगन, नगरीय निकाय प्रकोष्ठ संयोजक प्रफुल्ल विश्वकर्मा, पंचायत प्रकोष्ठ संयोजक रामकुमार भट्ट, आईटी सेल प्रदेश संयोजक सुनील पिल्लई, सोशल मीडिया संयोजक सोमेश पांडेय, सहित समस्त प्रकोष्ठ की जिला प्रभारी, सह प्रभारी, जिला संयोजक, सहसंयोजक एवं पदाधिकारी, कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद रहे. बैठक की कार्यवाही का संचालन प्रदेश महामंत्री रामजी भारती और आभार प्रदर्शन एनजीओ प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक सुरेंद्र पाटनी ने किया.