Virat Kohli deepfake video: दुनियाभर में AI (Artificial intelligence) जहां एक तरफ लोगों के काफी मददगार साबित हो रहा है वहीं दूसरी तरफ AI एक बड़ा खतरा भी बनता जा रहा है। पिछले कुछ महीनों से डीपफेक तकनीक के शिकार होने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं, जिससे यह अखबारों, टीवी न्यूज और सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है। हाल ही में भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का एक डीप फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह भारत के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की तीखी आलोचना करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

बता दें कि बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब विराट का कोई डीपफेक वीडियो वायरल हुआ है, इससे पहले इसी साल फ़रवरी माह में विराट का एक और वीडियो वायरल हुआ था। उस वीडियो में विराट कोहली को एक सट्टेबाजी ऐप का प्रचार करते हुए देखा गया था, लेकिन उस वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा था कि वीडियो से छेड़छाड़ की गई है। वहीं हाल ही में सामने आए वीडियो को कई लोग इसे सच समझ बैठे और विराट को भला बुरा कहने लगे। हालांकि कुछ लोगों की पैनी निगाहों ने इस वीडियो की असलियत को पहचान लिया।

देखें वायरल वीडियो –

गौरतलाब है कि AI तकनीक के गलत इस्तेमाल से जहां आम लोग प्रभावित हो रहे हैं, वहीं हाल के दिनों में मशहूर हस्तियों के भी कई डीपफेक वीडियो प्रसारित हुए हैं। इस कड़ी में फिल्म अभिनेत्री रश्मिका मंदाना, काजोल, कटरीना कैफ का नाम सामने आया है। लेकिन ये डीपफेक के मामले केवल भारत तक सीमित हो ऐसा नहीं है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से लेकर फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग भी इससे अछूते नहीं रहे हैं।

क्या है डीपफेक तकनीक ?

डीपफेक तकनीक के तहत किसी तस्वीर या वीडियो में किसी व्यक्ति की जगह अन्य व्यक्ति की तस्वीर लगा दी जाती है। इसके तहत मूल व्यक्ति के शब्दों और कार्यों को बदलकर दर्शकों को गुमराह किया जा सकता है और गलत सूचना फैलाई जा सकती है।

फैंस ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

विराट के वायरल डीपफेक वीडियो को लेकर लोग तरह तरह की प्रतिक्रिया दे रहे है। एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा, ‘मैं आधी नींद में भी रहूंगा और फिर भी जानूंगा कि विराट इस तरह से बात नहीं करता है और यह उसकी आवाज भी नहीं है’. दूसरे ने बताया कि पोस्ट ‘एआई जनरेटेड’ थी. इसी तरह की भावना को दोहराते हुए, एक और ने लिखा, ‘एक पल के लिए, मुझे लगा कि यह असली है. AI निश्चित रूप से खतरनाक है’। तीसरे ने लिखा- किसी दिन बड़ा क्लेश हो जाए ये AI के चक्कर में।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक