Tata Motors भारतीय SUV मार्केट में अपनी पकड़ को और मजबूत करने के लिए अगले दो हफ्तों में दो नई SUV पेश करने की तैयारी कर रही है. इनमें शामिल हैं ICE Curvv और Nexon CNG. इन दोनों वाहनों के लॉन्च से Tata Motors के SUV पोर्टफोलियो को एक नई दिशा मिलेगी. आइए जानते हैं इन दोनों अपकमिंग कारों की खासियतें और स्पेसिफिकेशन.

  1. Tata Curvv ICE

डिजाइन और लुक:
Exterior: Tata Curvv EV को पहले ही लॉन्च किया जा चुका है और इसका आईसीई संस्करण 2 सितंबर को पेश किया जाएगा. Curvv ICE का डिजाइन Tata की नवीनतम डिजाइन फिलॉसफी को दर्शाता है. इसमें स्प्लिट हेडलाइट्स, बड़े बंपर और एलईडी डीआरएल्स हैं, जो Nexon फेसलिफ्ट के साथ सामंजस्य रखते हैं. साइड प्रोफाइल में फ्लश डोर हैंडल और नए आकार के एलॉय व्हील्स शामिल हैं. कूप एसयूवी स्टाइल को दर्शाने वाले ढलान वाले सी-पिलर और इंटीग्रेटेड रियर स्पॉइलर के साथ, इस SUV का डिजाइन काफी आकर्षक है.
Rear: पीछे की ओर एक पूरा चौड़ाई वाला एलईडी लाइट बार और एक बड़ा रियर बम्पर है.

फीचर्स और इंजन:
Interior: इंटीरियर्स के बारे में ज्यादा जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि इसमें Nexon और Harrier के डिजाइन एलिमेंट्स को मिलाया जाएगा. SUV में वेंटिलेटेड सीट्स, 360-डिग्री कैमरा, लेवल 2 ADAS, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड ड्राइवर सीट और डुअल डिजिटल स्क्रीन सेटअप शामिल होंगे.


Engine Options

1.2-लीटर GDI टर्बो पेट्रोल इंजन: 123 बीएचपी की पावर और 225 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा. इसे छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या सात-स्पीड DCT से जोड़ा जाएगा.

5-लीटर इंजन: 115 बीएचपी की पावर और 260 एनएम का टॉर्क देगा. इसे छह-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा.

Tata Nexon CNG

डिजाइन और स्पेसिफिकेशन:

Launch Date: Tata Nexon CNG भी 2 सितंबर को लॉन्च की जाएगी. यह भारत की पहली सीएनजी कार होगी, जो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी.
CNG System: अन्य Tata CNG वाहनों की तरह, Nexon CNG में टैंक की क्षमता को बनाए रखने के लिए ट्विन-सिलेंडर सेटअप का उपयोग किया जाएगा, जिससे बूट स्पेस पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

    Engine and Performance:
    Engine: Nexon i-CNG में वही 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो पेट्रोल पर 118 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क देता है. CNG मोड में पावर और टॉर्क के आंकड़े थोड़े कम हो सकते हैं, लेकिन आधिकारिक आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं.

    Features: डिजाइन और अन्य फीचर्स में कोई बदलाव नहीं होगा, जिससे Nexon CNG को बाजार में सबसे ज्यादा फीचर-लोडेड CNG कारों में से एक माना जाएगा.

    इन दोनों नई SUVs के लॉन्च से Tata Motors को भारतीय बाजार में और अधिक मजबूती मिलने की संभावना है. दोनों ही कारें अपने-अपने सेगमेंट में नई तकनीक और सुविधाओं के साथ पेश की जाएंगी, जो ग्राहकों के लिए एक नया अनुभव प्रदान करेंगी.