शिखिल ब्यौहार, भोपाल। MP Morning News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज शुक्रवार को ‘मध्यप्रदेश उत्सव’ का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली के मध्यप्रदेश भवन में यह कार्यक्रम होगा। इसमें लघु एमपी की झलक दिखेगी। प्रदेश की समृद्ध कला, पर्यटन, सांस्कृतिक विरासत, जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों का वृहद प्रदर्शन होगा। प्रदेश के अलग-अलग अंचलों-मालवा, विंध्य, महाकौशल और बुंदेलखंड के विशिष्ट व्यंजन भी परोसे जाएंगे। मध्यप्रदेश भवन में 30 अगस्त से 2 सितंबर तक यह कार्यक्रम आयोजित होगा। 

सीएम हाउस का घेराव करेगी यूथ कांग्रेस

यूथ कांग्रेस आज सीएम हाउस का घेराव करेगी। 12 बजे यूथ कांग्रेस के नेता पीसीसी पहुंचेंगे। यहां से सभी मुख्यमंत्री निवास की तरफ कूच करेंगे। बेरोजगारी समेत कई मुद्दों को लेकर यह प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदेशभर से यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता इस आंदोलन के लिए भोपाल पहुंचे हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पीएससी के आगे पुलिस ने बेरिकेटिंग कर तैयारियां कड़ी कर ली है।

 IATO का 39वां राष्ट्रीय सम्मेलन

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO) का 39वां राष्ट्रीय सम्मेलन है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज राजधानी भोपाल में सम्मेलन का शुभारंभ  करेंगे। पर्यटक आकर्षणों के बारे में जागरूकता को बढ़ाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। IATO के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अनुभव आधारित पर्यटन का प्रचार-प्रसार होगा। हर साल प्रदेश के आध्यात्मिक और धार्मिक स्थानों पर लाखों टूरिस्ट पहुंच रहे हैं। उज्जैन के महाकाल मंदिर समेत दतिया, ओंकारेश्वर जैसे प्रमुख स्थान पर सबसे अधिक टूरिस्ट पहुंच रहे हैं।

शिक्षकों की नियुक्ति होगी निरस्त

प्रदेश के 25 जिलों में 450 प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त की जाएगी। पिछले साल विभाग ने B.Ed के आधार पर नियुक्ति की थी। लोक शिक्षण संचालनालय ने शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है। डायरेक्टरेट के पत्र में लिखा कि प्राथमिक शिक्षा व्यावसायिक योग्यता B.Ed के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय ने 11 अगस्त 2023 को निर्णय दिया था। कोर्ट के निर्णय के आधार पर ही नियुक्तियां होंगी। सरकार के इस फैसले के बाद शिक्षकों से जुड़े संघ आंदोलन की तैयारी में हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m