Decline of the Y Chromosome: धरती पर लड़कों (पुरुष) का वजूद खतरे में है। आने वाले समय में धरती से पुरुष (Male) विलुप्त हो जाएंगे। ये हम नहीं बल्कि हाल ही में हुए रिसर्च में यह बात सामने आई है। रिसर्च में पता चला है कि लड़कों के जन्म में सहायक वाई क्रोमोसोम (Y Chromosome) में काफी कमी आई है। इससे इंसान के प्रजनन सिस्टम काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है। हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक Y क्रोमोसोम के लुप्त होने की बात सामने आई है। Y क्रोमोसोम पुरुष के जेंडर को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस रिसर्च की मानें तो भविष्य में ज्यादा लड़कियां ही जन्म लेंगी क्योंकि Y क्रोमोसोम विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुका है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले सालों में Y क्रोमोसोम अगले 11 मिलियन सालों में पूरी तरह से गायब हो सकता है।

India-China: भारत के सामने झुका चीन! LAC को लेकर कही ऐसी बात कि मोदी सरकार की हो गई बल्ले-बल्ले

आपको बता दें कि मैमल्स यानि जो अपने बच्चों को दूध पिलाती हैं उनमें यानि महिलाओं या मादा जानवर में 2 X क्रोमोसोम होते हैं। वहीं नर यानी पुरुष में एक X और एक Y क्रोमोसोम होते हैं। जब एग और स्पर्म में फ्यूजन होता है फिर SRY जीन होता है। इसके बाद भ्रूण पुरुष होता है।

भारतीय नौसेना की बढ़ी ताकत, न्यूक्लियर सबमरीन ‘INS अरिघात’ बेड़े में शामिल, जानिए क्या है खासियत…

गर्भावस्था के लगभग 12 सप्ताह के बाद SRY जीन एक्टिव होता है। इसे देखकर पता लगा सकते हैं कि भ्रूण में पल रहा बच्चा पुरुष है या महिला। जो पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन प्रोड्यूश करता है वह बच्चा पुरुष के रूप में जन्म लेता है।

जेनेटिक्स (Genetics) की विशेषज्ञ प्रोफेसर जेनी ग्रेव्स (jenny graves) ने कहा कि वाई क्रोमोसोम का आकार कम होना कोई नई घटना नहीं है। वह बताती हैं कि प्लैटिपस में, XY क्रोमोसोम जोड़ी समान सदस्यों वाले सामान्य क्रोमोसोम की तरह दिखाई देती है। ग्रेव्स ने कहा, इससे पता चलता है कि स्तनधारी X और Y बहुत पहले तक क्रोमोसोम की एक सामान्य जोड़ी थे। दो कृंतक वंशों में – पूर्वी यूरोप के मोल वोल और जापान के स्पाइनी चूहे – Y क्रोमोसोम पहले ही खो चुके थे। इन प्रजातियों में, नर और मादा दोनों में X क्रोमोसोम रहता है, लेकिन Y क्रोमोसोम और SRY जीन गायब हो गए हैं।

संकट में हिमाचल प्रदेश, वित्तीय संकट से निपटने के लिए दो महीने तक वेतन नहीं लेगा सुखू मंत्रिमंडल…

नया सेक्स-डिटरमिनिंग जीन
प्रोफेसर ग्रेव्स का मानना है कि इंसानों में एक नया सेक्स-डिटरमिनिंग जीन विकसित होने की भी संभावना है। हालांकि यह आसान नहीं है। एक नया सेक्स-डिटरमिनिंग जीन विकसित होने से कई खतरे भी पैदा हो सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग प्रकार के सेक्स-डिटरमिनिंग जीन विकसित हो सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो 11 करोड़ साल बाद धरती पर या तो इंसान ही नहीं बचेंगे या कई अलग-अलग प्रकार के इंसान पाए जाएं।

जेनेटिक्स की विशेषज्ञ प्रोफेसर जेनी ग्रेव्स।

कंगना रनौत के खिलाफ कांग्रेस नेता ने दर्ज कराया एफआईआर, राहुल गांधी पर दिया था विवादित बयान

1990 में हुई थी SRY जीन की खोज

SRY जीन की खोज 1990 में हुई थी। इस दौरान पाया गया कि यह SOX9 एक्टिव करता है, जो किसी भी मैमल्स में मेल जेंडर के विकास को ट्रिगर करता है। यानि अगर यह जीन है तो गर्भ में पल रहा बच्चा पुरुष है। Y क्रोमोसोम क्यों गायब हो रहा है? मनुष्यों और प्लैटिपस के अलग होने के बाद से 166 मिलियन सालों में Y क्रोमोसोम ने एक्टिव जीन की एक महत्वपूर्ण संख्या खो दी है, जो 900 से घटकर केवल 55 रह गई है। यह हर मिलियन साल में लगभग पांच जीन का नुकसान है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले सालों में Y क्रोमोसोम अगले 11 मिलियन सालों में पूरी तरह से गायब हो सकता है।

‘भ्रम में न रहें’, स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी के राजनीतिक बदलाव को लेकर भाजपा को चेताया…

X क्रोमोसोम में 900 जीन तो वाई में होते हैं लगभग 55 जीन

X क्रोमोसोम (X Chromosome) में कई कार्यों वाले लगभग 900 जीन होते हैं, जबकि वाई में लगभग 55 जीन होते हैं। इनमें से केवल 27 पुरुष-विशिष्ट होते हैं। वाई का अधिकांश भाग दोहरावदार ‘जंक डीएनए’ से बना होता है। द वीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी अस्थिर संरचना के साथ वाई गुणसूत्र कई पीढ़ियों के दौरान पूरी तरह से गायब होने का खतरा है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H