इस्लामाबाद। पिछले महीने नीदरलैंड और पोलैंड में नेशंस कप के दौरान यूरोप में शरण लेने की कोशिश करने के बाद पाकिस्तान के तीन हॉकी खिलाड़ियों और एक फिजियोथेरेपिस्ट पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है.

खिलाड़ी-मुर्तजा याकूब, इहतेशाम असलम और अब्दुर रहमान तथा फिजियोथेरेपिस्ट वकास पाकिस्तान हॉकी महासंघ (पीएचएफ) की जानकारी के बिना भाग गए.

पीएचएफ के महासचिव राणा मुजाहिद ने गुरुवार को घटना की पुष्टि करते हुए कहा, “जब टीम घर लौटी और हमने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए प्रशिक्षण शिविर की घोषणा की, तो तीनों ने हमें बताया कि घरेलू मुद्दों के कारण वे शिविर में शामिल नहीं हो पाएंगे.”

उन्होंने कहा, “बाद में हमें पता चला कि वे टीम को जारी किए गए उसी शेंगेन वीजा पर एक बार फिर हॉलैंड गए थे, और वहां राजनीतिक शरण मांगी थी.”

मुजाहिद ने इस घटना को पाकिस्तान हॉकी के लिए “निराशाजनक” बताया. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह स्थिति भविष्य की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए यूरोपीय देशों में वीजा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को जटिल बनाएगी.

उन्होंने कहा कि आजीवन प्रतिबंध को PHF कांग्रेस ने मंजूरी दे दी है, और खिलाड़ियों को निर्वासित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, “हमने आगे की कार्रवाई के लिए आंतरिक और विदेश मंत्रालयों को पहले ही सूचित कर दिया है.”

पूर्व ओलंपियन ने स्वीकार किया कि PHF की वित्तीय स्थिति कठिन थी और खिलाड़ियों को उनके यात्रा भत्ते और दैनिक निर्वाह भुगतान में देरी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन ये मुद्दे उनके कार्यों को उचित नहीं ठहराते थे.

यह घटना पाकिस्तान हॉकी के भीतर चल रही चुनौतियों को उजागर करती है और टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारी के भविष्य के बारे में सवाल उठाती है.