Uttarakhand News: उत्तरकाशी जनपद के वरुणावत पर्वत स्थित गोफियारा क्षेत्र में हाल ही में हुए भूस्खलन को लेकर सरकार गंभीरता से कार्रवाई कर रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर आज सचिव आपदा प्रबंधन, विनोद कुमार सुमन ने विशेषज्ञों और स्थानीय अधिकारियों के साथ प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया।

Uttrakhand News: सकलाना क्षेत्र में जल्द मिलेगी दुबड़ा-रगड़गांव मोटर मार्ग की सुविधा, जिलाधिकारी ने गठित की जांच टीम

निरीक्षण के पश्चात, सचिव सुमन ने बताया कि भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र की सुरक्षा, उपचार और पुनर्वास को लेकर सभी पहलुओं पर चर्चा की गई है। जल्द ही मुख्यमंत्री को पूरे मामले की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी, जिसके बाद विशेषज्ञ एजेंसी द्वारा सुरक्षा और उपचार का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

CM धामी ने की आपदा प्रबंधन कार्यों की समीक्षा: प्रदेश में भारी बारिश से हुए नुकसान की ली जानकारी, भूस्खलन क्षेत्र के ट्रीटमेंट पर दिया जोर

वरुणावत पर्वत के गोफियारा क्षेत्र में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ है, जिससे कलक्ट्रेट कॉलोनी, उजेली और मस्जिद मोहल्ले तक की आबादी खतरे में है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री ने तुरंत आपदा सचिव को विशेषज्ञों की टीम के साथ निरीक्षण के लिए भेजा।

Uttrakhand Weather Update: प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी…

सचिव आपदा सुमन ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र के नीचे घनी आबादी, गंगोत्री हाइवे और कलक्ट्रेट क्षेत्र स्थित है। भूस्खलन के कारण बड़े-बड़े बोल्डर और मलवा अटक चुका है, जिससे सुरक्षा के उपाय आवश्यक हैं। उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र में जमा मलबा और बोल्डर से किसी प्रकार का खतरा न उत्पन्न हो, इसके लिए इलाके को खाली कर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए उचित मुआवजा और किराया भी प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर सचिव ने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और अन्य संबंधित एजेंसियों को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m