नई दिल्ली। बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी के एक प्रमुख नेता भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में मृत पाए गए. स्थानीय पुलिस ने कहा कि अवामी लीग पार्टी के नेता इशाक अली खान पन्ना का शव बांग्लादेश की सीमा के करीब मिला है. उन्होंने पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि मृत नेता की गला घोंटकर हत्या की गई होगी.

हसीना सरकार के पतन के तुरंत बाद पन्ना बांग्लादेश से भाग गया था. वह अवामी लीग से संबद्ध बांग्लादेश छात्र लीग का पूर्व महासचिव था. शव 26 अगस्त को पूर्वी जैंतिया हिल्स के डोना भोई गांव में एक सुपारी के बागान के अंदर अर्ध-सड़े हुए अवस्था में पाया गया था. यह इलाका भारत-बांग्लादेश सीमा से सिर्फ़ 1.5 किलोमीटर दूर है.

पुलिस ने बाद में पुष्टि की कि उसकी मौत गला घोंटने की वजह से हुई. पुलिस ने कहा, “मौत का कारण गला घोंटने की वजह से दम घुटना है.” साथ ही शव को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है. पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि शव पर कई घाव, खरोंच और खरोंच के निशान थे, “जो पीड़ित द्वारा संघर्ष किए जाने का संकेत हो सकता है.”

एक अन्य घटनाक्रम में, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने गुरुवार (29 अगस्त) को कहा कि पिछली सरकार के दौरान हिंसक विरोध प्रदर्शनों में 1,000 से ज़्यादा लोग मारे गए थे. स्वास्थ्य सलाहकार नूरजहां बेगम ने ढाका में सेंट्रल पुलिस अस्पताल के दौरे के दौरान नए आंकड़े का खुलासा किया, जहां उन्होंने झड़पों में घायल हुए पुलिसकर्मियों से बातचीत की.

नूरजहां के हवाले से बीडीन्यूज24 डॉट कॉम न्यूज पोर्टल ने बताया, “अब तक 1,000 लोग मारे जा चुके हैं, और 400 से अधिक छात्र और आम लोग अपनी दृष्टि खो चुके हैं. कई लोग एक आंख से अंधे हो गए हैं, जबकि अन्य दोनों आंखों से अंधे हैं.”