कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) के गांधी प्राणी उद्यान चिड़ियाघर (Gandhi Zoological Park) को जल्द ही बड़ी सौगात मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्यों कि चिड़ियाघर प्रबंधन जल्द ही चिंपैंजी (chimpanzee) लाने की तैयारी कर रहा है।

दरअसल देश भर में ग्वालियर के इस चिड़िया घर की पहचान यूं तो सफेद टाइगर को लेकर है। यह देश का इकलौता ऐसा चिड़ियाघर है, जहां सक्सेसफुल ब्रीडिंग के बाद टाइगर्स की संख्या 12 हो गई है। जिनमें पांच सफेद और सात येलो रॉयल बंगाल टाइगर मौजूद है। लेकिन अब यह चिड़ियाघर अपनी खोई हुई, उस खास पहचान को लौटाने की कवायद में जुट गया है। जो इसे पूरे देश मे खास बनाती थी।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबरः मध्यप्रदेश में कई दवा सेहत के लिए खराब ! 15 दिन में तीसरी बार अमानक दवाओं के इस्तेमाल पर रोक, सरकारी अस्पतालों का ORS पाउडर भी खराब

चिड़ियाघर में फिर आएगा चिंपैंजी

जी हां… जल्द ही अब ग्वालियर चिड़ियाघर में नए मेहमान आने वाले है। यह मेहमान बहुत ही खास है, तो आपको बता भी देते है, यह मेहमान है चिंपैंजी। ग्वालियर चिड़ियाघर प्रबंधन चिंपैंजीलाने के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी के लगातार संपर्क में बना हुआ है और जल्द ही ग्वालियर चिड़ियाघर में चिंपैंजी आ सकते हैं, जो सैलानियों के लिए बेहद आकर्षण का केंद्र होंगे।

ग्वालियर जू में पहले भी चिंपैंजी रहा है

चिड़ियाघर प्रभारी के नगर निगम उपायुक्त प्रदीप श्रीवास्तव का कहना है कि ग्वालियर के चिड़ियाघर में पहले भी चिंपैंजी रहा है। उस दौर में भारत के बहुत कम चिड़ियाघर ऐसे थे जहां चिंपैंजी हुआ करते थे, लेकिन उस चिंपैंजी की मौत हो जाने के चलते दूसरा चिंपैंजी नहीं आ सका। चिंपैंजी को बाहर से लाना होता है ऐसे में सेंटर जू अथॉरिटी के नॉर्म्स के अनुसार कुछ बाहर के एनिमल्स भी हम यहां रख सकते हैं। ऐसे में नए कमिश्नर और महापौर के द्वारा बैठक के बाद निर्णय लिया गया है कि ग्वालियर चिड़ियाघर में चिंपैंजी रखा जाए। यहां जू अथॉरिटी के नियम अनुसार पर्याप्त स्पेस भी है। ऐसे में जल्द ही चिंपैंजी ग्वालियर चिड़ियाघर में लाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के माथे पर एक और कलंक: कम वजन के बच्चों के प्रतिशत में देश में पहला स्थान, योजनाओं के बाद भी बचपन कमजोर

एमपी का इकलौता चिड़ियाघर, सैलानियों में खुशी

ग्वालियर चिड़ियाघर में चिंपैंजी आने की चर्चाओं के साथ ही यहां पहुंचने वाले सैलानियों में भी काफी खुशी देखी जा रही है। सैलानी गजेंद्र इंगले का कहना है कि चिंपैंजी बेहद आकर्षक एनीमल है, जिसके चलते सभी सैलानी उसके आने का इंतजार कर रहे हैं। बहरहाल चिड़ियाघर प्रबंधन के प्रयासों के चलते लंबे इंतजार के बाद ग्वालियर चिड़ियाघर में चिंपैंजी आता है तो यह मध्य प्रदेश का इकलौता ऐसा चिड़ियाघर होगा, जहां घूमने आने वाले सैलानी चिंपैंजी का दीदार कर सकेंगे।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m