Raghib Hussain Naeemi On Quran: पाकिस्तान(Pakistan)-अफगानिस्तान (Afghanistan) समेत पश्चिमी एशिया के देशों से लगातार कुरान के अपमान और ईशनिंदा  का हवाला देकर संबंधित व्यक्ति को फतवा जारी करने के साथ सिर कलम करने य़ा सरेआम मौत की सजा दी जाने की खबरें आए दिन आते रहती है। बड़ा सवाल यह कि क्या कुरान में ही कुरान के अपमान पर मौत की सजास देने की बात कही गई है, जैसा कि कट्टरपंथी मुस्लिम समूह कहते हैं। इसकी पोल खुद पाकिस्तान के एक इस्लामिक स्कॉलर डॉक्टर रागिब हुसैन नईम (Dr Raghib Hussain Naimi) ने खोल दी है। रागिब हुसैन नईम ने कहा कि मुस्लिम धार्मिक समूहों पर इस्लामिक कानून (Islamic Law) को अपने हिसाब से तोड़-मरोड़ कर लोगों के सामने पेश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस्लाम (Islam) की पवित्र किताब कुरान के अपमान पर कहीं भी मौत की सजा का जिक्र नहीं है। कुरान के अपमान पर आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है। वहीं पैगंबर के अपमान पर मौत की सजा दी जाती है।

India-China: भारत के सामने झुका चीन! LAC को लेकर कही ऐसी बात कि मोदी सरकार की हो गई बल्ले-बल्ले

इस्लामिक स्कॉलर डॉक्टर रागिब हुसैन नईम ने मौत का फतवा जारी करने की आलोचना की और कहा है कि यह शरिया के खिलाफ है और गैर-कानूनी भी है।

‘प्रिय अरे! मुझे गले लगाकर चिता पर लिटाना…’ पति के शक से हारी पत्नी ने जिंदगी का छोड़ा साथ, सात पन्नों के सुसाइड नोट में लिखी प्रताड़ना की पूरी कहानी

काउंसिल ऑफ इस्लामिक आइडियोलॉजी (CII) के चेयरमैन डॉक्टर रागिब हुसैन नईमी ने गुरुवार (29 अगस्त, 2024) को कहा कि पवित्र किताब कुरान के अपमान पर मौत की सजा का इस्लामिक कानून में कहीं भी जिक्र नहीं है। हालांकि धार्मिक तत्व ईशनिंदा के संदिग्ध को मारने के लिए भीड़ का सहारा लेते हैं। उन्होंने कहा कि ये न सिर्फ गैर-इस्लामिक है, बल्कि देश के कानून के भी खिलाफ है।

इस्लामिक स्कॉलर डॉक्टर रागिब हुसैन नईम।

CM Revanth Reddy: तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी ने बिना शर्त मांगी माफी, सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद बैकफुट पर आए मुख्यमंत्री, जानिए क्या है पूरा मामला

डॉ. रागिब हुसैन ने कहा कि धार्मिक समूह लोगों के सामने इस्लामिक कानून को मैनुपुलेट करके ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनका कानून में कहीं जिक्र नहीं है। द डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. रागिब हुसैन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ईशनिंदा कानून को लेकर चार अलग-अलग सजाएं बताई गई हैं, जो कुरान, पैगंबर के परिवार के सदस्यों और उनके सहयोगियों के अपमान पर दी जाती हैं।

Asma Batool: ‘खुदा, भगवान या ईश्वर, सब मौजूद…’, कोलकाता रेप मामले में पाकिस्तानी ब्लॉगर की कविता पर मचा बवाल, ईशनिंदा के आरोप में पाक पुलिस ने जेल में डाला, जानिए कौन है अस्मा बतूल

कुरान के अपमान पर कौन सी सजा
डॉक्टर नईमी ने बताया कि इस्लाम की पवित्र किताब कुरान के अपमान पर आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है, जबकि अगर कोई पैगंबर के परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करता है तो सात साल तक की सजा दी जा सकती है। नईमी ने बताया कि इस्लामिक कानून के अनुसार मौत की सजा तब दी जाती है, जब कोई इस्लाम के पैगंबरों के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करता है या उनका अपमान करता है। उन्होंने कहा कि लेकिन धार्मिक समूह मानते हैं कि चारों अपराधों के लिए एक ही सजा है, और वो मौत है। डॉक्टर नईमी ने यह भी कहा कि किसी को भी ईशनिंदा के शक पर किसी के लिए मौत का फतवा जारी करने का अधिकार नहीं है। उन्होंने धार्मिक समूहओं की आलोचना करते हुए कहा कि वे राजनीतिक फायदे के लिए भावनाओं से खेलते हैं।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H