भुवनेश्वर : मोहन माझी सरकार ने इस साल की शुरुआत में पिछली बीजद सरकार द्वारा शुरू की गई नूतन उन्नत अभिलाषा (एनयूए) ओडिशा (नुआ-ओ) छात्रवृत्ति, यूजी, पीजी छात्रों के लिए वित्तीय सहायता योजना को बंद कर दिया है, उच्च शिक्षा मंत्री सूर्यबंशी सूरज ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

ओडिशा विधानसभा में विधायक चक्रमणि कन्हार के एक सवाल के जवाब में सूर्यबंशी सूरज ने कहा कि इस साल से ‘नुआ-ओ’ के लिए कोई बजटीय प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा, “राज्य सरकार उच्च शिक्षा से वंचित छात्रों की मदद के लिए इस साल से यूजी और पीजी छात्रों को वित्तीय सहायता – एक नई योजना तैयार कर रही है।”

Nua-O scholarship

उच्च शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि ‘मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन’ योजना में विभिन्न छात्रवृत्तियाँ शामिल हैं, जिनमें ई-मेधाब्रुति, व्यासकवि फकीर मोहन भासभ्रुति छात्रवृत्ति और गोपबंधु सिख सहायता योजना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ई-मेधाब्रुति योजना आर्थिक रूप से गरीब और मेधावी छात्रों की मदद के लिए स्नातक (यूजी) मेरिट, स्नातकोत्तर (पीजी) मेरिट और तकनीकी और व्यावसायिक योग्यता के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करती है। फरवरी में, पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उच्च शिक्षा विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों के लिए NUA -O छात्रवृत्ति शुरू की। इस पहल के तहत, स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को 9,000 रुपये (लड़कों) और 10,000 रुपये (लड़कियों) की वार्षिक छात्रवृत्ति मिलनी थी। इसी तरह, एससी और एसटी छात्रों और निर्माण श्रमिकों के बच्चों को क्रमशः 10,000 रुपये (लड़कों) और 11,000 रुपये (लड़कियों) प्राप्त होने थे। इसने 2023-24 से 2027-28 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए 3,701.08 करोड़ रुपये का परिव्यय रखा है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H