आज के समय में हर कोई वास्तु के हिसाब से अपना घर डिजाइन करता है, डेकोरेट करता है. ऐसा माना जाता है कि यदि वास्तु के नियमों के अनुसार चीजें सही जगह पर रखी हैं तो जीवन में खुशहाली बनी रहती है. वास्तुशास्त्र घर में कुछ तस्वीरें लगाने की सलाह देता है जो पॉजीटिविटी देती हैं. अगर आप अपनी फैमिली फोटो लगा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसमें ​क्या दिखना चाहिए और क्या नहीं…

हर फोटो के लिए अपनी एक जगह होती है सु​निश्चित

अक्सर हम घरों में फैमिली फोटो लगाते हैं. यह फोटोज बीते दिनों की याद दिलाती हैं. इन्हें देखकर मन प्रफुल्लित हो उठता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक हर फोटो का अपना एक निश्चित स्थान है. जैसे शादी की फोटो बेडरूम में लगाना अच्छा माना जाता है. ये फोटोज दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगानी चाहिए. उत्तर और पूर्व दिशा में नहीं. फैमिली फोटो का बैकग्राउंड रेड, मैरून, पीला या नारंगी होना चाहिए. फ्रेम लकड़ी का हो तो ज्यादा अच्छा है. वास्तु के मुताबिक नदी, समुद्र, कोई सूखे जंगल, वीराने की तस्वीरें घर में नहीं लगानी चाहिए.

पानी वाली तस्वीरें न लगाएं

ऐसी तस्वीरें जिसमें समुद्र, नदी, तालाब, झील, झरने या बहता हुए पानी की तस्वीरें न लगाएं. ये धन के व्यय को दिखाता है.ऐसी फोटो लगाने से पैसा पानी की तरह बहकर निकल जाएगा.

सूखा जंगल की भी तस्वीरें निराशा देती हैं

घर में सूखे जंगल या बिना पेड़ों से घिरे पहाड़ की तस्वीर लगाने से बचें. इनसे मन में निराशा का भाव आता है.

डूबते सूर्य की तस्वीर लगाने से बचें

डूबते हुए सूरज को देखना कौन नहीं चाहता. इसे सन सेट कहा जाता है. मगर, ऐसी तस्वीरें मन को लुभाती जरूर है मगर इन्हें घर में नहीं लगानी चाहिए. ये नकारात्मकता पैदा करती हैं. इसी तरह जंगली जानवरों की भी तस्वीरें न लगाएं.

वास्तु के अनुसार घर के लिए शुभ तस्वीरें:

आपको घर में फोटो लगानी है तो परिवार के खुशी के पलों की फोटो लगाएं. खिलखिलाते हुए चहरों की फोटो लगाएं. सेलिब्रेशन की फोटो लगाएं. तस्वीरें ऐसी हों जो ऊर्जा दें. ताजगी दें. सोच में सकारात्मकता दें.