Weight Loss Tips: आज के समय में हर कोई फिट-फाट रहना चाहता है. इसके लिए लोग वेट लॉस करते हैं. जिम जाना, डाइटिंग करना, वॉक करना तो आम हो गया है, कुछ लोग तो फिट दिखने के लिए खाना-पीना तक छोड़ देते हैं, दवा लेते हैं. मगर, आज हम आपको काली मिर्च के फायदों के बारे में बताने जा रही हैं, जो आपको चौंका देगा. काली मिर्च तेज गंध वाला एक जबरदस्त मसाला है. इसे खाने में डालने से स्वाद दोगुना हो जाता है. यह तो हम जानते ही हैं, मगर काली मिर्च वजन घटाने में भी मददगार है. कैसे? जानते हैं.

काली मुर्च के गुण जानें

1-काली मिर्च खाने से पाचन क्रिया में सुधार आता है, क्योंकि यह हमारे मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग करती है.

2-काली मिर्च से पेट में सूजन की समस्या भी नहीं होती है.

3- यह भूख कंट्रोल करने में भी मददगार होती है, क्योंकि इसमें पिपेरिन पाया जात है, जिससे भूख कम लगने की भावना पैदा होती है.

4- काली मिर्च की एक और विशेषता है कि इसमें शरीर में सूजन कम करने में मदद मिलती है. यह बॉडी डिटॉक्स करने में भी सहायक है. इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और पाचन सही रहता है. इससे वजन घटता है.

वजन घटाने के लिए ऐसे करें काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च से वेटलॉस के लिए आप इसकी चाय बनाकर रोज सुबह खाली पेट पीएं. एक पैन में उबालें. इसमें 2-3 काली मिर्च कुचलकर डालें. अब 5 मिनट तक पकाने के बाद कप में निकालकर पिएं. इसे आपको हल्का गर्म ही पीना होगा. अगर, आप आप तीखा खा सकते हैं तो सुबह खाली पेट 2-3 काली मिर्च को चबा-चबाकर खाएं. इस तरह खाने से मेटाबॉलिज्म भी  बूस्ट होगा.

काली मिर्च और शहद

काली मिर्च का पाउडर और शहद मिलाकर खाने से भी वेटलॉस में मदद मिलती है. बॉडी डिटॉक्स होती है.