रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 2 सितंबर को महतारी वंदन योजना की सातवीं किश्त जारी करेंगे। मुख्यमंत्री निवास में आयोजित होने वाले तीजा-पोरा महतारी वंदन तिहार के मौके पर 70 लाख महतारी-बहनों को तीजा पर्व के उपहार देंगे।मुख्यमंत्री साय इस योजना के तहत माता-बहनों के खाते में एक-एक हजार रुपए की राशि जारी करेंगे।

महतारी वंदन योजना की राशि को लेकर महिलाएं काफी खुश है। यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के उत्थान के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि मिल रही हैं। जो कि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जा रही है। अब तक इस योजना के तहत राज्य की 70 लाख महिलाओं को 1000 रुपए की 6 किस्तें प्राप्त हो चुकी है। और अब सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में सितंबर महीने की 7वीं किस्त जारी की जाएगी। ताकि महिलाएं अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा कर सके।

बता दें कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिलाओं को 1000 रुपए देने की घोषणा की थी। वहीं सरकार बनने के बाद विष्णु देव साय सरकार ने करीब 70 लाख महिलाओं को 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की थी। और अब इस योजना की 7वीं किस्त जारी होने वाली है। यह योजना राज्य की महिलाओं के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। महिलाओं का कहना है कि इस योजना का लाभ प्राप्त कर वह अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से करने के लिए सक्षम हो रही है।