नई दिल्ली। पहलवान विनेश फोगट ने शंभू बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन में शामिल होते हुए उनके प्रति अपना अटूट समर्थन दिखाते हुए कहा, “आपकी बेटी आपके साथ है”. शंभू बॉर्डर पर किसानों ने शनिवार को अपने चल रहे आंदोलन के 200वें दिन बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा किया. फोगट भी एकजुटता दिखाने के लिए उनके साथ शामिल हुईं.

13 फरवरी से ही किसान शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं, जब अधिकारियों ने उन्हें दिल्ली जाने से रोक दिया था. प्रदर्शनकारी अन्य प्रमुख मुद्दों के अलावा सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं.

शंभू बॉर्डर पर अपने भाषण में विनेश फोगट ने किसानों की प्रशंसा की और कहा कि वे लंबे समय से वहां बैठे हैं और अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं, लेकिन उनकी ऊर्जा और दृढ़ संकल्प कम नहीं हुआ है. उन्होंने किसान परिवार में जन्म लेने पर गर्व व्यक्त किया और प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया कि वह उनकी बेटी के रूप में उनके साथ खड़ी हैं.

फोगट ने कहा, “मैं भाग्यशाली हूं कि मेरा जन्म एक किसान परिवार में हुआ. मैं आपको बताना चाहती हूं कि आपकी बेटी आपके साथ है. हमें अपने अधिकारों के लिए खड़ा होना होगा क्योंकि कोई और हमारे लिए नहीं आएगा. मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि आपकी मांगें पूरी हों और अपना अधिकार लिए बिना वापस न लौटें.”

शंभू बॉर्डर पर अपने संबोधन में विनेश ने सरकार से उनकी मांगों को पूरा करने का आग्रह किया. उन्होंने अपनी निराशा व्यक्त की कि इतने लंबे समय से किसानों की बात नहीं सुनी गई है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उनके दृढ़ संकल्प ने दूसरों को अपने अधिकारों के लिए लड़ाई जारी रखने के लिए प्रेरित किया है.

उन्होंने कहा, “किसान अपने अधिकारों के लिए 200 दिनों से यहां बैठे हैं. मैं सरकार से उनकी मांगों को पूरा करने की अपील करती हूं. यह बहुत दुखद है कि 200 दिनों से उनकी बात नहीं सुनी गई है. उन्हें देखकर हमें बहुत ताकत मिली.” उन्होंने दोहराया कि उनका प्राथमिक ध्यान न्याय की लड़ाई में किसानों का समर्थन करना है.

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि विरोध शांतिपूर्ण तरीके से लेकिन बहुत तीव्रता के साथ किया जा रहा है. उन्होंने उल्लेख किया कि केंद्र उनके संकल्प की परीक्षा ले रहा है, और उनकी मांगें अभी तक पूरी नहीं हुई हैं. पंधेर ने कहा, “हम एक बार फिर सरकार के सामने अपनी मांगें रखेंगे और नई घोषणाएं भी की जाएंगी.” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विरोध के 200 दिन पूरे होना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

किसानों ने बॉलीवुड अभिनेत्री और सांसद (एमपी) कंगना रनौत के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से रनौत के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का आग्रह किया है, जिनकी टिप्पणियों ने पहले भी किसान समुदाय के बीच विवाद और विरोध को जन्म दिया है.

किसानों ने आगामी हरियाणा चुनावों के लिए अपनी रणनीति का खुलासा करने का भी संकेत दिया है. वे आने वाले दिनों में अपने अगले कदमों की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में सक्रिय भूमिका निभाने के उनके इरादे पर जोर दिया गया है.