Rajasthan News: जयपुर. जयपुर से दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए डबल डेकर ट्रेन के डिब्बों में सुविधाओं का विस्तार करते हुए इसे हाईटेक रूप दिया गया है. इससे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी. यह ट्रेन अलवर, रेवाड़ी, गुड़गांव और दिल्ली की ओर दैनिक कार्यों से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए पसंदीदा और किफायती साधन है.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने मीडिया को बताया कि जयपुर दिल्ली सराय रोहिल्ला जयपुर के बीच संचालित डबल डेकर ट्रेन के कोच वर्ष 2012-13 के निर्मित होने से अब उनका उन्नयन और नवीनीकरण किया गया है. जनवरी 2024 में अजमेर कारखाना ने डबल डेकर ट्रेन ने सभी 21 कोचों का नवीनीकरण किया है. उन्होंने बताया कि अजमेर कारखाना ने डबल डेकर ट्रेन के कोचों के नवीनीकरण के साथ-साथ यात्री सुविधाओं में विस्तार किया है.

नवीनीकरण के तहत कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट कार्य किया गया, टॉयलेट्स को अपग्रेड किया, जिसमें इलेक्ट्रो न्यूमेटिक प्रेशर युक्त फ्लशिंग सिस्टम, वाश बेसिन, मिरर, सेंसर युक्त इंडीकेटर और पानी की बेहतर व्यवस्थाओं से सुसज्जित किया है. इसके साथ ही आरामदायक सफर के लिए सीटों का नवीनीकरण कार्य कर सीट के कुशन, हैंडल, अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग को पूरी तरह से बदल दिया गया है. इसके अतिरिक्त मैंगजीन और समाचार पत्रों के लिए नए तरह के मैंगजीन पॉकेट, बेहतर गुणवत्ता युक्त विंडो ग्लास और रोलर ब्लांइडस लगाई गई है.

कोचों को बनाया आकर्षक

शशि किरण ने बताया कि कोच को आकर्षक बनाने के लिए नई फ्लोरिंग और इंटीरियर के सभी एरिया में विनायल रैपिंग की गई है, जिसमें लगेज रैक में स्क्रैच प्रतिरोधक विनायल रैप का उपयोग किया गया है एवं कोच के बीच में स्लाइडिंग दरवाजें लगाए गए है. बेहतर प्रकाश व्यवस्था के लिए ऊर्जा दक्ष एलईडी लाइट लगाई गई है और कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए डेक एरिया में अतिरिक्त एसी वेंट का प्रावधान किया है. डबल डेकर के कोचों की मिनी पेंट्री के उपकरणों को रिपेयर किया है और सीढ़ियों पर लगे हैंडल की रिपेयरिंग भी की गई है.

पढ़ें ये खबरें भी