UPI Circle Details Update: अब आप एक ही UPI ID को एक से ज़्यादा मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार ने UPI ऐप में एक नया फीचर ‘UPI Circle Delegated Payment Service’ लॉन्च किया है। इस सुविधा को एक्टिवेट करके आप अपने UPI ऐप में एक या उससे ज़्यादा लोगों को जोड़ सकेंगे। जोड़े गए सभी लोग आपके बैंक अकाउंट से UPI पेमेंट कर सकेंगे।

इसके ज़रिए एक महीने में अधिकतम 15 हज़ार तक का ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा। मान लीजिए आप अभिभावक हैं और अपने बच्चे की कॉलेज फीस और दूसरे ज़रूरी खर्चे देते हैं। या आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं जो डिजिटल पेमेंट करने में सहज नहीं हैं।

आप एक व्यस्त व्यक्ति हैं जो घर के खर्चों की ज़िम्मेदारी दूसरों को सौंपना चाहते हैं। या आप एक व्यवसायी हैं जो अपने कर्मचारियों को छोटी-मोटी नकदी नहीं देना चाहते।

आप जैसे सभी लोग UPI Circle के ज़रिए अपने बैंक अकाउंट तक एक सीमा तक अपने ऊपर निर्भर लोगों को पहुँच दे सकते हैं। आप जिस व्यक्ति को UPI Circle में जोड़ेंगे, वह सेकेंडरी यूजर होगा और आप प्राइमरी यूजर होंगे।

UPI सर्किल क्या है?

UPI सर्किल एक डिजिटल समाधान है, जिसमें भुगतान करने वाला उपयोगकर्ता किसी व्यक्ति को UPI खाते से आवश्यक सीमा तक लेनदेन करने की अनुमति दे सकता है।

पूर्ण और आंशिक प्रत्यायोजन क्या है?

पूर्ण प्रत्यायोजन के तहत, प्राथमिक उपयोगकर्ता अपने सभी द्वितीयक उपयोगकर्ताओं को एक सीमा तक लेनदेन करने की अनुमति देता है। UPI सर्किल में इसकी अधिकतम सीमा 15,000 रुपये है। हालांकि, वह एक बार में अधिकतम 5000 रुपये का लेनदेन कर सकेगा।

आंशिक प्रत्यायोजन में, प्राथमिक उपयोगकर्ता अपने द्वितीयक उपयोगकर्ताओं को भुगतान प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति देता है। हालांकि, भुगतान तभी होगा जब प्राथमिक उपयोगकर्ता UPI पिन दर्ज करेगा। इसमें भुगतान की अधिकतम सीमा पूर्ण लेनदेन के बराबर यानी 15,000 रुपये है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक