किसी भी शुभ काम की शुरुआत में गणपति बप्पा को याद करते हैं ताकि वह बिना किसी बाधा के पूरा हो जाए. बुद्धि के दाता का गणेश उत्सव इस साल 7 सितंबर से शुरू होने वाला है और ग्रह-घर बप्पा विराजने वाले हैं. पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पावन पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. इस खास मौके पर गणेशजी को अलग-अलग भोग और प्रसाद चढ़ाया जाता है. माना जाता है कि मोदक गणेशजी का सबसे ज्यादा प्रिय आहार है. मोदक कई तरह के बनाए जाते हैं. आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स की सहायता से बनाए जाने वाले मोदक की रेसिपी बताएंगे. इसे बनाना काफी आसान है। गणेशजी को यह भोग लगाकर आप भी इसका आनंद लें.

सामग्री
खजूर-2 कप(बीज निकाल के)
बादाम-1/4 कप
किशमिश-1/4 कप
पिस्ता-1/4 कप
काजू-1/4 कप
घी-2 टी स्पून
खसखस- 2 कप

विधि
1- डॉयफ्रूइट्स मोदक बनाने के लिए सबसे पहले खजूर को छोटे टुकड़ों में काट लें।और अब काजू, बादाम और पिस्ता को भी बारीक काट लें.
2- अब गैस में एक तरफ अब मीडियम आंच पर कढ़ाई गरम करने के लिए रखें और इसमें बारी-बारी से तीनों चीजें डालकर 2-3 मिनट तक रोस्ट करके एक प्लेट में निकाल लें.
3- अब इसी कढ़ाई में खसखस डालकर 2-3 मिनट तक रोस्ट कर लें। इसे भी एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद पैन में घी डालकर गरम करें.
4-फिर इसमें खजूर और किशमिश डालकर 2-3 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। इसे आंच से उतार लें और इसमें बादाम, काजू, पिस्ता और खसखस डालकर अच्छी तरह मिला लें।इस मिश्रण के हल्का ठंडा होने के बाद सांचे में भरकर मोदक बना लें.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक