Rajasthan News: चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने शनिवार को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय से संबद्ध आरयूएचएस अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी एवं अन्य सुविधाओं के विस्तार को लेकर समीक्षा की। उन्होंने अस्पताल के सुचारू संचालन को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

आरयूएचएस परिसर में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार आरयूएचएस अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी सेवाओं के विस्तार एवं इसे एम्स की तर्ज पर रिम्स के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कदम उठा रही है। आरयूएचएस प्रबंधन इस दिशा में एक्शन प्लान तैयार कर उसकी प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. दीपक माहेश्वरी को निर्देश दिए कि आरयूएचएस अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी सुविधाओं के लिए नियमित भर्तियां होने तक विजिटिंग फैकल्टी के रूप में सवाई मानसिंह अस्पताल से विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध करवाने पर विचार किया जाए। इसका डे-वाइज प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने आवश्यकतानुसार पदों के सृजन का प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के भी निर्देश दिए।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अस्पताल में जांच सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए भी एसएमएस अस्पताल एवं स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के साथ समन्वय किया जाए। उन्होंने अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं को क्रियाशील बनाने के लिए समुचित कदम उठाने के निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि अस्पताल परिसर में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के साथ समन्वय कर दानदाताओं के सहयोग से धर्मशाला का भी निर्माण करवाया जाए, ताकि रोगियों के परिजनों को आवास के लिए सुविधा मिल सके।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि आरयूएचएस अस्पताल में सीजीएचएस एवं ईजीएचएस के साथ ही अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत भी उपचार उपलब्ध करवाने की कार्यवाही की जाए। साथ ही, मेडिकल ट्यूरिज्म को बढ़ावा देने की नीति के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाया जाए।

पढ़ें ये खबरें भी