Share Market Prediction: इस सप्ताह शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है. बाजार की नजर अमेरिकी बेरोजगारी दर, वैश्विक आर्थिक आंकड़ों, घरेलू आर्थिक आंकड़ों, एफआईआई-डीआईआई प्रवाह और आगामी आईपीओ पर रहेगी.

1. अमेरिकी बेरोजगारी दर

वैश्विक स्तर पर निवेशकों की नजर अमेरिकी बेरोजगारी दर, गैर-कृषि पेरोल, अगस्त महीने की मासिक वाहन बिक्री, साप्ताहिक नौकरियों के आंकड़ों, नौकरी खुलने और नौकरी छोड़ने और जुलाई के फैक्ट्री ऑर्डर पर रहेगी. ये सभी आंकड़े बाजार की धारणा को प्रभावित करेंगे.

ये सभी आंकड़े फेडरल रिजर्व की सितंबर की नीति बैठक से पहले काफी महत्वपूर्ण हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, केंद्रीय बैंक पहली दर कटौती की घोषणा कर सकता है. जुलाई में बेरोजगारी दर पिछले महीने के 4.1% से बढ़कर 4.3% हो गई.

2. वैश्विक आर्थिक आंकड़े

अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के अलावा इस सप्ताह जापान-चीन समेत कई विकसित और विकासशील देशों के मैन्युफैक्चरिंग और सेवा पीएमआई आंकड़े जारी होंगे.

इसके अलावा, यूरोप के जून तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के तीसरे अनुमान पर भी बाजार की नजर रहेगी.

3. घरेलू आर्थिक आंकड़े

अगस्त के लिए एचएसबीसी मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई का अंतिम डेटा जारी किया जाएगा. एचएसबीसी मैन्युफैक्चरिंग डेटा 2 सितंबर को और सर्विसेज पीएमआई डेटा 4 सितंबर को आएगा.

फ्लैश डेटा के अनुसार, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई अगस्त में पिछले महीने के 58.1 से घटकर 57.9 हो गई, जबकि इसी अवधि के दौरान सर्विसेज पीएमआई 60.3 से बढ़कर 60.4 हो गई.

इसके अलावा, 23 अगस्त को समाप्त 15 दिवसीय अवधि के लिए बैंक ऋण और जमा वृद्धि के साथ-साथ 30 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े 6 सितंबर को जारी किए जाएंगे.

4. आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ)

अगले सप्ताह मेनबोर्ड सेगमेंट में केवल एक आईपीओ खुलेगा. गाला प्रिसिजन इंजीनियरिंग का 168 करोड़ रुपये का आईपीओ 2 सितंबर को खुलेगा और 4 सितंबर को बंद होगा.

प्रीमियर एनर्जीज 3 सितंबर को और इकोस इंडिया 4 सितंबर को सूचीबद्ध होगी. बाजार स्टाइल रिटेल का आईपीओ 3 सितंबर को बंद होगा और इसकी लिस्टिंग 6 सितंबर को होगी.

एसएमई सेगमेंट में, जययम ग्लोबल फूड्स का आईपीओ 2 सितंबर को, मैक कॉन्फ्रेंस एंड इवेंट्स और नमो ई-वेस्ट मैनेजमेंट का आईपीओ 4 सितंबर को खुलेगा.

माई मुद्रा फिनकॉर्प का आईपीओ 5 सितंबर को खुलेगा. ट्रैवल एंड रेंटल्स 2 सितंबर को और बॉस पैकेजिंग सॉल्यूशंस का आईपीओ 3 सितंबर को बंद होगा.

इंडियन फॉस्फेट, विडेल सिस्टम्स और जेबी लेमिनेशन 3 सितंबर को एनएसई इमर्ज पर सूचीबद्ध होंगे. जबकि, पैरामैट्रिक्स टेक्नोलॉजीज और एरोन कंपोजिट 4 सितंबर को सूचीबद्ध होंगे.

ट्रैवल्स एंड रेंटल्स 5 सितंबर को बीएसई एसएमई पर सूचीबद्ध होंगे. इसके बाद, बॉस पैकेजिंग सॉल्यूशंस के शेयर 6 सितंबर को एनएसई इमर्ज.

पिछले सप्ताह सेंसेक्स में 1,280 अंकों की तेजी

पिछले कारोबारी सप्ताह में सेंसेक्स में 1,280 अंकों (1.58%) की तेजी और निफ्टी में 413 अंकों (1.66%) की तेजी रही. वहीं, पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार (30 अगस्त) को बाजार ने रिकॉर्ड बनाया.

निफ्टी इंडेक्स ने 12 दिनों तक बढ़त पर बंद होने का रिकॉर्ड बनाया

दरअसल, 1996 में लॉन्च हुए निफ्टी इंडेक्स ने लगातार 12 दिनों तक बढ़त पर बंद होने का रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले 2007 में निफ्टी में लगातार 11 दिनों तक तेजी देखने को मिली थी. वहीं, जनवरी 2015 और अप्रैल 2014 में 10 दिनों तक लगातार तेजी देखने को मिली थी.