शब्बीर अहमद, भोपाल। Vande Bharat Sleeper Train: मध्यप्रदेश के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेल मंत्रालय एमपी की जनता को रेल के क्षेत्र में फिर बड़ी सौगात देने जा रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब 2 स्लीपर वंदे भारत ट्रेन भी जनता को मिलने वाली है। इसकी पहली झलक सामने आ गई है जो ट्रेन कम एक लग्जरी कार की तरह बाहर से दिख रही है। वहीं ट्रेन के अंदर की खूबसूरती भी ट्रेन में चार चांद लगा रही है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन प्लेन के बिजनेस क्लास का आनंद देगा। इसके शुरू होने से दिल्ली की ओर से महाकाल की नगरी उज्जैन आने वाले तीर्थ-यात्रियों को महाकाल दर्शन में खासी सुविधा हो जाएगी। 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिखाई पहली झलक

आज रविवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वंदे भारत एक्सप्रेस की ट्रेन की पहली झलक दिखाई, जिसका रेलवे ने वीडियो जारी किया है, जो तेजी से वायरल हो रहा है। ट्रेन को अंदर और बाहर से दिखने के बाद ऐसा लगेगा कि तुरंत इसका सफर किया जाए। इसका किराया भी राजधानी के जितना रहेगा। 

2 महीने ट्रायल के बाद पटरी पर दौड़ेगी ट्रेन

अभी ट्रेन का दो महीने तक ट्रायल किया जाएगा। जिसके बाद इसे पटरी पर दौड़ाया जाएगा। मध्यप्रदेश वासियों को दिसंबर तक ट्रेन का सफर करने का मौका मिल सकता है। ट्रेन भोपाल और उज्जैन से चलाने की तैयार की जा रही है। 

सीएम डॉ. मोहन यादव ने की थी मांग

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिल्ली दौरे के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर उज्जैन और दिल्ली के बीच में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की मांग की थी। सीएम ने रेल मंत्री को बताया था कि इस रूट पर ओवरनाइट स्लीपर ट्रेन चलाना बहुत आवश्यक है। इसके शुरू होने से दिल्ली की ओर से महाकाल की नगरी उज्जैन आने वाले तीर्थ-यात्रियों को महाकाल दर्शन में खासी सुविधा हो जाएगी। 

वंदे भारत स्लीपर की क्या है खासियत?

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 16 कोच लगाए गए हैं। इसमें एसी 3 टियर के 11 कोच, एसी 2 टियर के 4 कोच और एसी फर्स्ट के एक कोच होंगे। 

वंदे भारत स्लीपर एक ऑटोमेटिक ट्रेन है। यह ट्रेन 160/kmph की रफ्तार से चलेगी, जो कि 180/kmph की टॉप स्पीड तक जा सकती है। 

ट्रेन में कुल 823 यात्रियों की बर्थ क्षमता होगी। एसी 3 टियर में 611 यात्री, एसी 2 टियर में 188 यात्री और एसी फर्स्ट में 24 यात्री सफर कर सकते हैं। 

भारतीय रेलवे और बीईएमएल के मुताबिक, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को वर्ल्ड क्लास का बनाया गया है। इसमें यूरोपीय मानक रखे गए हैं।

जीएफआरपी पैनल, ऑटोमैटिक बाहरी यात्री दरवाजे, सेंसर आधारित अंदर के दरवाजे लगाए गए हैं। टॉयलेट को एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किया है यानी इसमें गंध नहीं आएगी। ट्रेन में यूएसबी चार्जिंग, इंटीग्रेटेड रीडिंग लाइट आदि की सुविधाएं हैं। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m