उज्जैन। श्रावण-भादो के पावन महीने में उज्जैन के बाबा महाकाल की शाही सवारी आज यानी 2 सितंबर को बड़े ही धूमधाम से निकलेगी। हर साल की तरह इस बार भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान महाकाल के दिव्य दर्शन कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करने उमड़ेंगे।

निगम अफसरों का असंवेदनशील रवैयाः दिव्यांग की दुकान हटाकर भेजा जेल, कमिश्नर के सामने खड़ा कर कांग्रेस ने दिखाई दिव्यांगता

शाही सवारी में होंगे बाबा महाकाल के सात रूप


इस शाही सवारी में बाबा महाकाल सात अलग-अलग रूपों में भक्तों को दर्शन देंगे। गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि श्री चंद्रमौलेश्वर रजत पालकी में, श्री मनमहेश हाथी पर, शिवतांडव गरुड़ रथ पर, उमा-महेश नंदी रथ पर, और अन्य स्वरूप जैसे होल्कर स्टेट के मुखारविंद, श्री घटाटोप मुखोटा, और श्री सप्तधान भी शामिल रहेंगे। इस पवित्र अवसर पर महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप में भगवान श्री चंद्रमौलेश्वर की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी, जिसके बाद भगवान महाकाल रजत पालकी में नगर भ्रमण पर निकलेंगे।

BREAKING: बदल गया बाबा महाकाल की ‘शाही सवारी’ का नाम, सीएम ने किया नए नाम का ऐलान

सिंधिया करेंगे गोपाल मंदिर पर पूजन


शाही सवारी के दौरान भगवान महाकाल की पालकी को मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र सलामी दी जाएगी। पालकी का कोट मोहल्ला, गुदरी चौराहा, बक्षीबाजार चौराहा और रामघाट से होते हुए गोपाल मंदिर पर स्वागत किया जाएगा। हर साल की तरह इस वर्ष भी सिंधिया परिवार द्वारकाधीश गोपाल मंदिर पर भगवान महाकाल की पालकी का पूजन करेगा। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया खुद इस पूजा में सम्मिलित होंगे।

शाही सवारी में सजी धजी शोभायात्रा


भगवान महाकाल की शाही सवारी में सबसे आगे मंदिर का प्रचार वाहन रहेगा। इसके पीछे यातायात पुलिस, विशेष सशस्त्र बल, घुड़सवार, सलामी गार्ड, स्काउट गाइड सदस्य, और विभिन्न शहरों की भजन मंडलियां शामिल होंगी। इन मंडलियों के साथ-साथ साधु-संत, आम लोग, पुलिस बैंड, नगर सेना सलामी गार्ड की टुकड़ी, और श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी व पुरोहितगण भी इस भव्य चल समारोह का हिस्सा बनेंगे।

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

शाही सवारी को देखते हुए उज्जैन में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा ताकि श्रद्धालु बिना किसी बाधा के बाबा महाकाल के दर्शन कर सकें। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे शांति और धैर्य के साथ भगवान महाकाल की इस दिव्य सवारी में सम्मिलित हों।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m