शिवम् मिश्रा, रायगढ़। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने छत्तीसगढ़ के रायगढ़ क्षेत्र में स्थित जमपाली ओपन कास्ट माइन (ओसीएम) के वरिष्ठ सर्वेयर और एक निजी निर्माण कंपनी के साझीदार के खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों में मामला दर्ज किया है। सीबीआई द्वारा दर्ज मामले में इन दोनों आरोपियों पर साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल), बिलासपुर के निर्देशानुसार जारी निविदा प्रक्रिया में हेराफेरी कर 6.10 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है।

मामले के अनुसार, एसईसीएल ने जमपाली ओसीएम में ओवर बर्डन रिमूवल (ओबीआर) और अन्य संबंधित कार्यों के लिए हेवी अर्थ मूविंग मशीन (एचईएमएम) को किराए पर लेने के लिए निविदा जारी की थी। इस निविदा को दो निजी निर्माण कंपनियों के संयुक्त उद्यम को आवंटित किया गया।

आरोप है कि जमपाली ओसीएम के तत्कालीन कोलियरी सर्वेयर, जो वर्तमान में सीनियर सर्वेयर हैं, ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए एक अन्य आरोपी, जो निजी कंपनी के मालिक थे और अब मृत हैं, के साथ मिलकर आपराधिक षड्यंत्र रचा। इस षड्यंत्र के तहत ओबीआर की मात्रा के रिकॉर्ड में हेराफेरी की गई, और झूठे रिकॉर्ड के आधार पर संयुक्त उद्यम कंपनियों को एसईसीएल से 6,10,26,141 रुपये का अधिक भुगतान किया गया।

सीबीआई ने आज इस मामले में आरोपियों के परिसरों पर तलाशी अभियान चलाया। यह तलाशी जिला उमरिया (मध्य प्रदेश) और रायपुर (छत्तीसगढ़) में की जा रही है। इस मामले में आगे की जांच जारी है, और सीबीआई द्वारा अन्य संभावित आरोपियों पर भी कार्रवाई की जा सकती है।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक