पपीता एक बहुत ही पौष्टिक फल माना जाता है। कई लोग तो रोज के सुबह के नाश्ते में पपीता ही खाते हैं। हालांकि की कई बार पपीता मीठा नहीं निकलता है, जिसकी वजह से पूरा मूड खराब हो जाता है और कई बार तो पूरा पपीता फेंकना भी पड़ जाता है। पर अगर आप भी इसकी पहचान का सही तरीका जान जाएंगे तो आपको हमेशा मीठा पपीता ही मिलेगा। तो आज हम आपको मीठा स्वादिष्ट पपीता खरीदने के tips बताएंगे।

रंग देखकर करें पता

पका हुआ पपीता हरे रंग का नहीं होता बल्कि इसमें पीले और नारंगी रंग की धारियां होती हैं। अगर पपीते का रंग हरा है या उस पर बहुत कम पीले रंग की धारियां हैं तो इसका मतलब है कि वह कच्चा होगा और स्वाद में खट्टा होगा। इसलिए हमेशा रंग देखकर पपीता खरीदें।

पपीते को दबाकर देखें

पके हुए पपीते को थोड़ा दबाने पर वह थोड़ा मुलायम होता है। अगर पपीता बहुत ज्यादा सख्त है तो इसका मतलब है कि वह कच्चा है। वहीं, अगर पपीता दबाने पर बहुत ज्यादा मुलायम हो जाता है तो इसका मतलब है कि वह ज्यादा पक गया है और खराब होने की कगार पर है।

खुशबू से करें पता

पपीते की खुशबू से भी पता लगाया जा सकता है कि वो मीठा होगा या नहीं। अगर पपीते से कोई खास महक नहीं आ रही है तो इसका मतलब है कि वह कच्चा है।

डंठल देखकर करें पता

पपीते के डंठल को देख के भी पता लगाया जा सकता है कि पपीता मीठा है कि नहीं। अगर पपीते की डंठल हरी और सख्त है तो मतलब पपीता कच्चा होगा और मीठा नहीं होगा। पर अगर डंठल थोड़ा भूरा या मुलायम है तो इसका मतलब है कि वह पका हुआ है।

आकार भी देखें

पपीता खरीदते समय उसके आकार पर ध्यान दें। बड़े आकार के पपीते आमतौर पर मीठे होते हैं। पपीते पर कोई भी दाग या खरोच नहीं होना चाहिए। पपीता खरीदते समय मौसम का भी ध्यान रखें। गर्मी के मौसम में पपीता ज्यादा मीठा होता है।