लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘सशस्त्र बल महोत्सव’ का शुभारंभ किया हैं। उन्होंने भारतीय सेना को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने यूपी में दो डिफेंस कॉरिडोर की घोषणा की थी। प्रदेश सरकार रक्षा क्षेत्र के दो महत्वपूर्ण योजनाओं को पूरा करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। वहीं उन्होंने बताया कि लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल फैक्ट्री की स्थापना हो रही है तो झांसी में डिफेंस कॉरिडोर बन रहा है। जिससे हमारी सेना बहुत मजबूत हो जाएगी। इससे हमारे प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिल रहे हैं।

मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी लखनऊ के कैंट में स्थित सूर्या खेल परिसर पहुंचे। जहां उन्होंने सशस्त्र सैन्य समारोह का उद्घाटन किया। सीएम ने इस कार्यक्रम के लिए भारतीय सेना को बधाई दी और कहा कि भारत की सेना दुनिया के लिए एक अद्वितीय सेना है। विश्व के अंदर भी अपनी सेना ने तकनीकी का लोहा न सिर्फ दुश्मन देश को मनवाया है बल्कि अपने देश में भी सम और विषम दोनों परिस्थितियों में एक सकारात्मक भूमिका के साथ कार्य करते हुए शानदार परिचय दिया है।

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: सरकारी कर्मचारियों की सैलरी रोकने के आदेश पर लगा ब्रेक, संपत्ति का ब्योरा देने की अंतिम तिथि बढ़ाई

हर स्थिति में सेना हमारी रक्षा करने में सक्षम- CM योगी

उन्होंने कहा कि पैरा कमांडो की कार्रवाई दल का अद्भुत प्रदर्शन और घुड़सवार दल के उत्कृष्ट प्रदर्शन को हम लोगों ने यहां पर देखा है, वहीं आधुनिकत ड्रोन की ताकत का प्रदर्शन हुआ है। ये हमारी सेना की दक्षता का प्रतीक है। हमारे वीर जवान अपनी जान की परवाह किए बगैर देश की सेवा में तत्पर रहते हैं। इसलिए आमजन के मन में हमेशा वे सम्मान प्राप्त करते हैं। हमें गर्व है कि हमारे पास ऐसे सक्षम और समर्पित सेना है। हर स्थिति में सेना हमारी रक्षा करने में सक्षम है।

भारत पूरी मजबूती के साथ अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने में सक्षम

मुख्यमंत्री योगी ने आगे कहा कि भारत के बहादुर सैनिकों की सजगता का ही परिणाम है कि आज विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भारत पूरी मजबूती के साथ अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने और बड़े से बड़े षड्यंत्र को विफल करने में सक्षम है। उत्तर प्रदेश सरकार शहीद सैनिकों को 50 लाख रुपए और परिवार के सदस्य को समायोजित करती है। वीर जवानों की स्मृति को भी संरक्षित कर रही है।

ये भी पढ़ें: Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट ने किसानों के लिए किए 7 बड़े ऐलान, CM Yogi ने PM Modi का जताया आभार

तीन दिन तक चलेगा महोत्सव

आपको बता दें कि लखनऊ के कैंट स्थित सूर्या खेल परिसर में सशस्त्र स्थल बल महोत्सव 3 सितंबर से शुरू होकर 5 सितंबर तक चलेगा। रोजाना सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक चलेगा। इस दौरान लोग थल सेना, नौसेना और वायु सेवा के नवीनतम हथियार प्रणालियों और उपकरणों को जान और देख सकेंगे। इस दौरान सशस्त्र बलों की शक्ति को यहां प्रदर्शित किया जाएगा।