राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। Mohan Cabinet Decision Today: मध्य प्रदेश की मोहन कैबिनेट की आज मंगलवार को अहम बैठक हुई। इस दौरान कई प्रस्तावों पर मुहर लगी। इस बैठक में वृंदावन गांव को हरी झंडी मिल गई है। हर विकास खंड में योजना लागू होगी। वहीं 10 हजार लोगों को रोजगार देने के लिए नर्मदापुरम में 227 एकड़ में रिमूवल एनर्जी परियोजना की स्वीकृति दी गई है। डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने कैबिनेट बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दी। 

मोहन कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने बताया कि आज हर विकास खंड में वृंदावन गांव योजना लागू करने का निर्णय लिया जाएगा । इसके लिए 313 गांव चिन्हित किए जाएंगे। हर विकासखंड से एक गांव का चयन होगा। यहां दूध उत्पादन को बढ़ावा देकर दूध उत्पादकों किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रहेगा। गौपालन, गौशाला की स्थापना होगी और समस्त आवासों को शत-प्रतिशत सौर उर्जा से युक्त किया जाएगा। शत प्रतिशत शौचालय, औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग कार्ययोजना तैयार करेगा। 

सभी निकायों में गीताभवन

सभी नगरीय निकायों में गीताभवन की स्थापना होगी। इसका उद्देश्य पठन और पाठन में रूचि बढ़ाना होगा। गीताभवनों में लाइब्रेरी पर खास फोकस रहेगा। 

कैबिनेट ने मध्य प्रदेश को मिली नई रेलवे लाइन की सौगात देने पर पीएम मोदी और रेल मंत्री को धन्यवाद दिया। आज अहिल्याबाई जयंती समिति का गठन हुआ है। सालभर अहिल्याबाई पर आधरित कार्यक्रम होंगे। 

उन्होंने आगे कहा कि सिंचाई के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है। एक करोड़ हेक्टेयर लक्ष्य को बढ़ावा देने के लिए 4197 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। जावद और नीमच में सिंचाई परियोजना को स्वीकार किया गया है। ढ़ाई लाख एकड़ में सिंचाई होगी। 

इंडस्ट्री काॅन्क्लेव क सफलता पर इसे सागर और रीवा में भी आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा नर्मदापुरम में 227 एकड़ में रिमूवल एनर्जी परियोजना की स्वीकृति मिली है। इससे 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। मुरैना में 111 करोड़ की लागत से फुटवेयर एसेसरीज पार्क बनेगा। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m