स्पोर्ट्स डेस्क- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज जारी है, जिसे लेकर चर्चाओं का बाजार भी गर्म है. आरोप प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। तो वहीं कयास भी लगाए जा रहे हैं कि कौन जीतेगा सीरीज. इस बार भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन जिस तरह से कंगारुओं की टीम ने सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में पलटवार किया है, उसके बाद से अब ये सीरीज रोमांचक मोड़ पर आकर खड़ी हो गई है.

माना जाता है कि क्रिकेट एक टीम गेम है, यहां हर खिलाड़ी को अपनी भूमिका में खरा उतरना होता है तभी टेस्ट मैच में जीत मिलती है. टीम इंडिया के गेंदबाज तो अच्छा प्रददर्शन कर रहे हैं, लेकिन बल्लेबाज एक यूनिट में प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. जिसके चलते भारतीय टीम को सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच गंवाना भी पड़ा.

पिछले टेस्ट सीरीज से टीम इंडिया की सबसे बड़ी समस्या रही है उसकी सलामी जोड़ी की अच्छी साझेदारी न करना, इस समस्या से लगातार कोहली एंड कंपनी जूझ रही है. मौजूदा सीरीज में भी भारतीय टीम सलामी जोड़ी के फ्लॉप होने से परेशान है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा सीरीज में अबतक दो मुकाबले हो चुके हैं और दोनों ही मैच में लोकेश राहुल, मुरली विजय की सलामी जोड़ी लगातार फेल रही है. जिसका खामियाजा टीम इंडिया को भुगतना भी पड़ा है, और इस समस्या का समाधान टीम इंडिया अबतक नहीं निकाल सकी है.

मौजूदा सीरीज में सलामी जोड़ी

मौजूदा सीरीज में लोकेश राहुल और मुरली विजय का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 11 और लोकेश राहुल 2 रन बनाकर आउट हो गए, दूसरी पारी में लोकेश राहुल 44 और मुरली विजय 18 रन ही बना सके. इतना ही नहीं सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में मुरली विजय जहां अपना खाता भी नहीं खोल सके, तो वहीं लोकेश राहुल 2 रन बनाकर आउट हो गए. बात दूसरी पारी करें तो यहां भी इनका फेल होना जारी रहा, दूसरी पारी में लोकेश राहुल अपना खाता नहीं खोल सके, और मुरली विजय 20 रन बनाकर आउट हो गए.

गौरतलब है कि टीम इंडिया की सलामी जोड़ी लगातार फेल हो रही है, जबकि ये हर किसी को पता है कि किसी भी टेस्ट मैच में सलामी जोड़ी की साझेदारी कितनी अहम होती है, अगर सीरीज में टीम इंडिया को जीत हासिल  करनी है तो सलामी जोड़ी के इस संकट का तोड़ निकालना होगा, तभी भारतीय टीम जीत हासिल कर सकती है.